कोरोना पॉजिटिव होने के बाद Paxlovid टेबलेट ले रहे है जो बाइडन

दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव (Covid Positive) पाए गए हैं. उनमें कोविड के हल्के लक्षण मिले हैं. संक्रमण होने के बाद उन्होंने डॉक्टरों की सलाह पर एंटी वायरल टेबलेट Paxlovid लेना शुरू किया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति के डॉक्टर केविन ओ’कॉनर ने बताया कि बाइडन को बहती नाक, थकान और कभी-कभी सूखी खांसी की शिकायत है. व्हाइट हाउस के COVID-19 कोऑर्डिनेटर डॉक्टर आशीष झा के मुताबिक उन्हें थकान होने के कारण अच्छी नींद भी नहीं आ रही है.

हालांकि, जो बाइडन ने ट्वीट कर लिखा कि वह अब अच्छा महसूस कर रहे हैं. उन्होंने चिंता करने वाले सभी लोगों का धन्यवाद किया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति की समय समय पर कोरोना जांच की जाती है. पहली बार संक्रमण का पता एंटीजन टेस्ट में चला था. उसके बाद हुए PCR टेस्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई.

जी हां. जो बाइडन पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हैं. साथ ही उन्हें दो बार बूस्टर डोज भी लग चुकी है. उन्हें फाइजर कंपनी की बेहद विश्वसनीय वैक्सीन उनके राष्ट्रपति बनने के बाद सितंबर माह में ही लगा दी गई थी.

बाइडन को Paxlovid टेबलेट दी जा रही है, जिसे पिछले साल ही कोरोना के ट्रीटमेंट के लिए मान्यता मिली थी. इस टेबलेट को कोरोना से संक्रमित हुए बुजुर्ग को गंभीर रूप से बीमार होने से बचाने के लिए दिया जाता है. Paxlovid को अगर लक्षण शुरू होने के पांच दिन के भीतर मरीज को दिया जाये तो दवाई अच्छे परिणाम दिखाती है. बाइडन को लगी वैक्सीन और जल्द शुरू हुए उपचार के कारण डॉक्टर का मानना है कि वह जल्द स्वस्थ हो जायेंगे. फ़िलहाल बाइडन ने ब्लड थिनर और कोलेस्ट्रॉल की दवा लेना बंद कर दिया है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker