डोनाल्ड ट्रंप पर लग रहे लोकतांत्रिक संस्थाओं को नष्ट करने के आरोप 

दिल्लीः अमेरिकी संसद (Capitol Hill) पर हुए भीड़ के हमले की जांच में डोनाल्ड ट्रंप को लेकर कई खुलासे हुए हैं. जांच में समिति ने पाया कि डोनाल्ड ट्रंप (Ex President Donald Trump) ने समर्थकों को रोकने या हिंसा की निंदा करने जैसी अपीलें ठुकरा दी थीं. वह अमेरिकी संसद पर अपने समर्थकों के धावे को टीवी (TV) पर देखते रहे.

अमेरिकी जांच समिति का कहना है कि हिंसा रोकने या उसकी निंदा से इनकार करने को डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से राष्ट्रपति पद के कर्तव्यों के निर्वाह में गंभीर उल्लंघ के तौर पर देखा जाना चाहिए. साथ ही इस मामले में उनकी जिम्मेदारी तय होनी चाहिए.

कमिटी के चेयरमैन थॉम्पसन ने टेलीविज़न पर प्रसारित हुए जनसुनवाई के आखिर में कहा, ट्रंप ने कानूनी अव्यवस्था और भ्रष्टाचार का रास्ता खोलने का दुस्साहस किया. क्योंकि वो 2020 के अमेरिकी चुनाव के नतीजे पलटना चाहते थे. मिसिसिपी के सांसद ने कोविड19 के कारण समिति को वर्चुअली संबोधित किया. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र पर हमले के लिए जिम्मेदारी तय होनी चाहिए.

इस ढाई घंटे की सुनवाई में सांसदों ने अमेरिकी राष्ट्रपति भवन के सहायकों की गवाही भी पेश की, जिन्होंने कहा कि जब कैपिटल हिल पर हमला टीवी पर होता दिखाई दिया, तब ट्रंप टीवी देख रहे थे. उनके कई बार गुजारिश की गई कि वो अपने समर्थकों से वापस लौट जाने को कहें लेकिन उन्होंने अनसुना कर दिया.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker