6 लाख के इनामी नक्सली पिंटू राणा के आत्मसमर्पण की खबर,पढ़े विस्तार से

दिल्लीः खैरा प्रखंड इलाके के खलारी जंगल में भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के इनामी कमांडर पिंटू राणा ने पुलिसिया कार्रवाई के दौरान आत्मसमर्पण कर दिया है. सूचना यह भी है कि पिंटू राणा की खास सहयोगी रही महिला नक्सली कमांडर करुणा ने भी सरेंडर किया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पिंटू राणा ने खैरा इलाके के हरनी जंगल के खलारी इलाके में सर्च अभियान के दौरान पुलिस के समक्ष हथियार डाल दिया. हालांकि; इस मामले की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है.

मिली जानकारी के अनुसार, बिहार झारखंड और छत्तीसगढ़ में कई नक्सली वारदातों को अंजाम देने वाले नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के बड़े कमांडर पिंटू राणा ने पुलिस के सामने हथियार डाल दिया है. इसके बाद सुरक्षाबलों ने पिंटू राणा को अपने कब्जे में ले लिया है. जानकारी के अनुसार पिंटू राणा पर झारखंड सरकार ने 5 लाख और बिहार सरकार ने 1 लाख का इनाम की घोषणा कर रखी है.

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार की दोपहर सुरक्षाबलों ने जमुई जिले के खैरा प्रखंड के खलारी जंगल; जो कि घर ही थाना क्षेत्र है, उस इलाके में सर्च अभियान चला रही थी. इसी दौरान इनामी नक्सली कमांडर पिंटू राणा ने हथियार डाल दिया और फिर पुलिस वालों ने उसे अपने कब्जे में ले लिया. जानकारी के अनुसार नक्सली कमांडर पिंटू राणा डेढ़ दशक से नक्सली संगठन से जुड़ा रहा है. वह जमुई जिले के लक्ष्मीपुर प्रखंड के आनंदपुर गांव का रहने वाला है.

पंचायत चुनाव 2016 में पिंटू राणा के भाई की पत्नी आनंदपुर पंचायत की मुखिया पद पर निर्वाचित हुई थी. नक्सली कमांडर पिंटू राणा जमुई जिले के लक्ष्मीपुर, सिमुलतला, झाझा, बरहट के अलावा हाल के दिनों में खैरा और चकाई थाना क्षेत्र में सक्रिय रहा है. बता दें कि बीते महीनों खैरा प्रखंड इलाके में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में मतलू तूरी नाम के हार्डकोर नक्सली को मार गिराया था. इसके बाद बरहट के जंगल इलाके में नक्सली कमांडर बालेश्वर कोड़ा, नागेश्वर कोड़ा और अर्जुन कोड़ा ने सीआरपीएफ के समक्ष आत्मसमर्पण किया था.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker