गौशाला में अथॉरिटी सोलर प्लांट भी लगाएगी नॉएडा अथॉरिटी,बिजली गौशाला में भी की जाएगी इस्तेमाल

दिल्लीः गौशाला (Cow Shelter) में गायों को भरपूर चारा मिले. गौशाला का भी अच्छे से रखरखाव किया जा सके, इसके लिए नोएडा के बाद अब ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Authority) एक बड़ा कदम उठाने जा रही है. अथॉरिटी ग्रेटर नोएडा में एक और बड़ी गौशाला बनाने जा रही है. जलपुरा (Jalpura) गांव में पहले से ही अथॉरिटी एक गौशाला का संचालन कर रही है. लेकिन नई बनने वाली गौशाला में अथॉरिटी सोलर प्लांट (Solar Plant) भी लगाएगी. इसकी बिजली गौशाला में भी इस्तेमाल की ही जाएगी, साथ में एक्सट्रा बिजली बेचकर गौशाला का खर्च निकाला जाएगा. जबकि इससे पहले नोएडा की एक गौशाला में गायों का दूध (Cow Milk) बेचकर खर्च निकालने के प्लान पर काम किया जा रहा है.

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से जुड़े अधिकारियों की मानें तो अथॉरिटी पौवारी में नई गौशाला बनाने जा रही है. यह गौशाला 18 हजार वर्गमीटर में बनाई जाएगी. यहां 500 गायों को रखा जाएगा. इसके अलावा यहां मेडिकल रूम, गार्ड रूम, कर्मचारियों के आवास और भूसा घर भी होगा. गौशाला के लिए अथॉरिटी की ओर से टेंडर भी जारी कर दिया गया है. टेंडर जारी होने के बाद तीन कंपनियों ने गौशाला बनाने में दिलचस्पी दिखाई है. अधिकारियों का दावा है कि टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही एक साल में गौशाला बनकर तैयार हो जाएगी.

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की मानें तो गौशाला में गायों के लिए शेड बनाए जाएंगे. इन्हीं शेड की छत पर सोलर प्लांट लगाने का प्लान है. सोलर प्लांट से मिलने वाली बिजली को गौशाला में इस्तेमाल किया जाएगा. इससे गौशाला में बिजली का खर्च बचेगा. साथ ही सोलर प्लांट से जो एकसट्रा बिजली मिलेगी उसे बेचकर गौशाला के रखरखाव और गायों के चारे पर खर्च किया जाएगा. अथॉरिटी ने जलपुरा गांव वाली गौशाला दिल्ली की ध्यान फाउंडेशन को संचालन के लिए दे दी है. इस गौशाला में 17 सौ से ज्यादा गाए हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker