दिल्‍ली एम्‍स के प्राइवेट वॉर्ड में डीलक्‍स रूम में लगेगा जीएसटी,20 जुलाई को जारी किए गए आदेश 

दिल्लीः

दो महीने पहले ही दिल्‍ली ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में प्राइवेट वॉर्ड का शुल्‍क बढ़ाया गया था. जिसकी वजह से मरीजों को झटका लगा था. वहीं अब एम्‍स में इलाज कराने के लिए आने वाले मरीजों को अपनी जेब और हल्‍की करनी पड़ेगी. एम्‍स के प्राइवेट वॉर्ड में डीलक्‍स कमरे के चार्ज में अब 5 फीसदी जीएसटी जोड़ने का आदेश दे दिया गया है. जिसके बाद प्राइवेट वार्ड में ए क्‍लास या डीलक्‍स कमरा लेना अब और महंगा हो गया है.

दिल्‍ली एम्‍स के फाइनेंस डिविजन की ओर से 20 जुलाई को जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि अब से दिल्‍ली एम्‍स के प्राइवेट वॉर्ड के डीलक्‍स कमरों के लिए मरीजों को 5 फीसदी जीएसटी भी चुकाना होगा. यह आदेश 18 जुलाई से लागू कर दिया गया है. ऐसे में पहले ही एक डीलक्‍स कमरे के लिए लिया जा रहा 6000 रुपये रोजाना का चार्ज अब 5 फीसदी जीएसटी जोड़कर 6300 रुपये हो गया है.

बता दें कि 1 जून से एम्‍स के प्राइवेट वार्ड में डीलक्‍स रूम को महंगा किया गया है. एम्स प्रशासन ने डीलक्स रूम का चार्ज सीधे दोगुना कर दिया था. मई में जारी आदेश में एम्स के प्राइवेट वार्ड के डीलक्स रूम का किराया रोजाना 3 हजार से बढ़ाकर 6 हजार कर दिया गया था जबकि बी कैटेगरी के रूम का किराया रोजाना 2 हजार से बढ़ाकर 3 हजार कर दिया गया था. इसके साथ ही न केवल रूम चार्ज बढ़ाया गया बल्कि डाइट चार्ज को भी बढ़ाकर 300 रुपये रोजाना किया गया जबकि पहले एक मरीज से 200 रुपये का डाइट चार्ज लिया जाता था. बता दें कि एम्स में अधिकांश बेड्स जनरल वार्ड के लिए हैं. कुल 3194 बेड्स में से मात्र 288 बेड्स ही प्राइवेट हैं बाकी 2906 बेड्स जनरल वार्ड के हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker