इंसानों के साथ मिलकर योग करते दिखे कुत्ते, आंखें मूंदकर पूरी तरह तल्लीन दिखा पपी

दिल्लीः

जानवरों की दुनिया भी अजीब है. कब कहां क्या और कैसे करने लग जाते हैं पता ही नहीं चलता. उनमें भी बात कुत्तों की करें तो उनकी समझ, और सीखने की क्षमता तो ऐसी हो चुकी है कि कभी-कभी हैरानी होती है कि आखिर कैसे वो इंसानों के साथ उनसे जुड़ी और उनके ज़रिए की जाने वाली हर एक बात पर गौर कर उसे सीखते जा रहे हैं. यही वजह है कि डॉग्स को इंसानों का सबसे अच्छा दोस्त और वफादार कहा जाता है. वो हर जगह कदम से कदम मिलाकर चलने जो लगे हैं.

Wildlife viral series में ऐसे ही कुत्ते से आपको मिलवाएँगें, जिसे मालिक के हर काम में साथ देने के साथ अपनी सेहत की भी बहुत चिंता है. तभी तो एक भी योगा सेशन मिस नहीं करता वो पपी. @buitengebieden के ट्विटर अकाउंट पर शेयर वीडियो में एक पपी सारा योग खत्म होने के बाद आदमी के साथ शवासन में लीन दिखा पपी. वीडियो को 25 लाख से ज्यादा व्यूज़ मिले.

हर जानवर इंसानों के करीब रहकर काफी कुछ ऐसा सीखने ही लगा है जो उनकी प्रजाति के लिए अनोखा और गैरज़रूरी है. जैसे इस वीडियो को ही ले लीजिए जहां इंसानों के साथ-साथ कुत्तों का भी योगा सेशन होते देखा गया. जी हां, हर इंसान एक—क पपी के साथ अपने योगा मैट पर नज़र आ जाएगा. यानि हर व्यक्ति कुत्ते को साथ लेकर ही यहां योगा करता है. ऐसे में मालिक के साथ-साथ डॉग की भी सेहत दुरूस्त होनी तय है. इससे अच्छा क्या हो सकता है. जब योगा और जिम के दौरान भी अपने प्यारे पालतू का साथ न छोड़ना पड़े. जो लोग भी कुत्तों से प्यार करते हैं और उन्हें पालते हैं उनका प्यार अलग लेवल का होता है, वो हर जगह हर वक्त उसे साथ रखना चाहते हैं. लेकिन कुछ जगहों पर जानवरों के बैन के चलते ऐसा नहीं हो पाता.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker