रानिल विक्रमसिंघे श्रीलंका के नए राष्ट्रपति,राष्ट्रपति की रेस में विक्रमसिंघे का मुकाबला दुल्लास अल्हाप्पेरुमा और अनुरा कुमारा दिसानायके से था

दिल्लीः

श्रीलंका में जारी आर्थिक और सियासी संकट के बीच आज देश के नए राष्ट्रपति का चुनाव हो गया है. रानिल विक्रमसिंघे श्रीलंका के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं. विक्रमसिंघे इससे पहले 6 बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं. बीते दिनों सियासी उथल-पुथल के बीच उन्होंने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. गोटबाया राजपक्षे के देश छोड़कर भागने के बाद कार्यवाहक राष्ट्रपति की भूमिका निभा रहे थे.

राष्ट्रपति की रेस में विक्रमसिंघे का मुकाबला दुल्लास अल्हाप्पेरुमा (Dullas Alahapperuma) और अनुरा कुमारा दिसानायके (Anura Kumara Dissanayake ) से था. वोटिंग स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे शुरू हुई. पहला वोट स्पीकर और दूसरा वोट रानिल विक्रमसिंघे ने डाला.

4 वोट्स थे अवैध

223 सदस्‍यों वाली संसद में दो संसद नदारद रहे और कुल 219 वोट्स वैध करार दिए गए. 4 वोट्स ऐसे थे जिन्‍हें अवैध करार दिया गया. विक्रमसिंघे पहले दो बार राष्‍ट्रपति का चुनाव हार चुके हैं और अब वो देश के राष्‍ट्रपति बने हैं.

गोटबया की जगह राष्ट्रपति बनने वाला उम्मीदवार त्रिपक्षीय मुकाबले में जीत कर एक ऐसे देश का प्रमुख बनेगा जो पहले ही कंगाल हो चुका है. IMF के साथ बेलआउट पैकेज के लिए बात कर रहा है. श्रीलंका में 22 मिलियन लोग खाने, ईंधन और दवाईयों की किल्लत झेल रहे हैं. नए राष्ट्रपति नवंबर 2024 तक पूर्व राष्ट्रपति राजपक्षे के शेष कार्यकाल के लिए पद पर रहेंगे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker