दिल्लीः साड़ी के घेरे में एक महिला ने दिया बच्चे को जन्म

दिल्लीः

 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित सफदरजंग अस्पताल द्वारा एक गर्भवती महिला को भर्ती करने से कथित तौर पर इनकार करने के बाद उसने अस्पताल के आपातकालीन विभाग के बाहर बच्चे को जन्म दिया. मामला सामने आने के बाद केंद्र संचालित अस्पताल ने जांच पूरी होने तक तीन डॉक्टरों की ड्यूटी पर रोक लगा दी और पांच अन्य को कारण बताओ नोटिस जारी किया.

अधिकारियों के अनुसार, बच्चे को जन्म देने वाली महिला का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि मामले में सफदरजंग अस्पताल से रिपोर्ट मांगी गई है.

सूत्रों ने बताया कि सफदरजंग अस्पताल ने घटना की जांच शुरू कर दी है. देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पतालों में शामिल सफदरजंग अस्पताल आरोप से इनकार करते हुए कहा कि उसकी नीति है कि किसी मरीज को भर्ती करने से मना नहीं किया जाता और महिला को अस्पताल में भर्ती के कागजात दिए गए थे लेकिन वह उन्हें लेकर लौटी नहीं.

अस्पताल ने एक बयान में कहा कि 21 वर्षीय महिला को 18 जुलाई को दादरी से ‘रेफर’ किया गया था. बयान में कहा गया कि जैसा कि सफदरजंग अस्पताल में किसी मरीज को मना करने की नीति नहीं है, उसी दिन शाम पौने छह बजे ड्यूटी पर तैनात सीनियर रेजिडेंट द्वारा महिला की जांच की गई और महिला की स्थिति 33 सप्ताह छह दिन की गर्भावस्था की पाई गई. मरीज को भर्ती करने की पेशकश की गई थी, लेकिन वह भर्ती कागजात के साथ वापस नहीं आई.

अगले दिन सीनियर रेजिडेंट को सुबह गायनी रिसीविंग रूम (जीआरआर) ड्यूटी पर सूचित किया गया कि एक मरीज का बाहर प्रसव हो रहा है. अस्पताल ने कहा कि जीआरआर से तुरंत एक टीम भेजी गई और प्रसव के दौरान मरीज का ख्याल रखा गया.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker