पाकिस्तान : पंजाब में इमरान ने 20 में से 15 सीटें जीतीं ,  बोले- पाकिस्तान में जल्द से जल्द चुनाव हों

दिल्ली: पाकिस्तान के सबसे बड़े राज्य पंजाब में हुए बाय-इलेक्शन में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने 20 में से 15 सीटें जीतकर इतिहास रच दिया है। अब ये तय है कि प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ के बेटे और पंजाब सूबे के मुख्यमंत्री हमजा शरीफ की सरकार गिर जाएगी। इस जीत से इमरान के हौसले बुलंद हैं। खान ने केंद्र सरकार और फौज पर भी दबाव बढ़ा दिया है। इमरान ने सोमवार को कहा- शरीफ सरकार ज्यादा दिन नहीं चलेगी। अब आम चुनाव ही रास्ता हैं।

‘ब्लूमबर्ग’ के मुताबिक, सोमवार को एक डॉलर का मूल्य पाकिस्तान के करीब 215 रुपए के बराबर था और यह दो साल का सबसे निचला स्तर है। 2017 के बाद यह करीब 42% गिरा है। पाकिस्तान को अफगानिस्तान के मामले में भी बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है। पाकिस्तान के इकोनॉमिस्ट डॉक्टर फैज महमूद ने पिछले दिनों एक इंटरव्यू में कहा था- जब तक अफगानिस्तान में अमेरिकी फौज थी, तब तक हम आतंकवाद के खिलाफ जंग के नाम पर लाखों डॉलर बटोरते थे। अब अमेरिका वहां से जा चुका है और उसने पाकिस्तान को फंड देना बंद कर दिया है। परेशानी यह है कि हम अपने पैरों पर कभी खड़े ही नहीं रहे। आने वाले वक्त में हालात सुधरेंगे, इसकी कोई उम्मीद नहीं। इमरान की पंजाब में जीत से मुल्क की सियासत और इकोनॉमी दोनों पर बेहद बुरा असर होगा।

पाकिस्तान के सामने ढेरों चुनौतियां हैं। कई इकोनॉमिस्ट कह चुके हैं कि आबादी के लिहाज से देखा जाए तो पाकिस्तान किसी भी वक्त दिवालिया हो सकता है। इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) महीनों चली बातचीत के बावजूद लोन देने को तैयार नहीं दिखता। आतंकवाद के मुद्दे पर पाक तीन साल से FATF की ग्रे लिस्ट में है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker