उद्धव को लगने जा रहा एक और बड़ा झटका, शिंदे गुट के साथ शिवसेना के 14 सांसद, पीएम मोदी से भी होगी मुलाकात

उद्धव ठाकरे के लिए परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। जानकारी के मुताबिक उद्धव ठाकरे को एक और बड़ा झटका लग सकता है। पहले विधायकों के बगावत से सत्ता हाथ से चली गई। अब ऐसा लग रहा है कि उद्धव ठाकरे से सांसद भी मुंह मोड़ लेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि जानकारी यह है कि शिंदे गुट की ओर से आज शिवसेना की एक बड़ी बैठक की गई थी। इस बैठक में शिवसेना के 14 सांसद शामिल हुए थे। जाहिर सी बात है कि कहीं ना कहीं यह 14 सांसद एकनाथ शिंदे के साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं। जानकारी तो यह भी मिल रही है कि एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस आज शिवसेना के 12 सांसदों के साथ दिल्ली आने वाले हैं। यहां उनकी मुलाकात पहले गृह मंत्री अमित शाह से होगी। मंगलवार को यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इसके बाद एक प्रेस वार्ता भी किया जाएगा। 

दूसरी ओर उद्धव गुट की शिवसेना ने महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बिना मंत्रिमंडल के ‘संवैधानिक दुविधा’ की स्थिति में होने के बावजूद सरकार मनमाने फैसले ले रही है। शिंदे ने मुख्यमंत्री के रूप में 30 जून को शपथ ली थी। उनके साथ देवेंद्र फडणवीस ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, लेकिन उसके बाद से मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं किया गया है। हालांकि, नयी सरकार ने आरे में मेट्रो रेल कारशेड, औरंगाबाद और उस्मानाबाद शहरों तथा प्रस्तावित नवी मुंबई हवाई अड्डे के नाम बदलने संबंधी फैसले लेने शुरू कर दिये हैं। शिवसेना के उद्धव ठाकरे नीत धड़े ने जोर देते हुए कहा है कि शिंदे-फडणवीस सरकार अवैध है, क्योंकि बागी विधायकों को अयोग्य करार दिये जाने की याचिका उच्चतम न्यायालय में लंबित है। ठाकरे नीत खेमे ने इस महीने की शुरुआत में राज्यपाल से यह भी कहा था कि किसी मंत्री को शपथ नहीं दिलाई जाए, क्योंकि शीर्ष अदालत ने अयोग्य करार देने की याचिका पर अभी तक फैसला नहीं लिया है। 

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार राष्ट्रपति चुनाव के बाद अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकती है। यह जानकारी सूत्रों ने दी। शिंदे ने उनके नेतृत्व में शिवसेना विधायकों के विद्रोह के पश्चात महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार गिरने के बाद 30 जून को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के समर्थन से मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। साथ ही भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। हालांकि, कैबिनेट विस्तार को लेकर भाजपा या शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट की ओर से किसी तारीख की घोषणा नहीं की गई है। अठारह जुलाई से शुरू होने वाले विधानसभा के मॉनसून सत्र को स्थगित कर दिया गया क्योंकि राज्य सरकार में अभी केवल दो सदस्य- मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री हैं। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker