सीरिया: युद्ध को रोकने ईरान पहुंचे पुतिन, क्या है अस्ताना पीस प्रोसेस?

दिल्लीः

यूक्रेन-रूस युद्ध के मध्य ईरान, तुर्की, और रूस सीरिया में चल रहे 11 वर्ष लंबे युद्ध को रोकने के लिए ईरान की राजधानी में हो रहे एक सम्मलेन में हिस्सा लेने जा रहे है. इस बैठक की मेजबानी ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी कर रहे है.

तीनों देश इस युद्ध में किसी न किसी रूप से शामिल है. एक ओर जहां रूस और ईरान सीरिया की सरकार के समर्थन में है तो वहीं दूसरी ओर तुर्की विद्रोहियों के साथ खड़ा है.

अरब वर्ल्ड में अहम हिस्सा रखने वाले सीरिया के कारण क्षेत्र में अशांति का माहौल लंबे समय से चल रहा है. युद्ध को ख़त्म करने के लिए ईरान, रूस और तुर्की ने “अस्ताना पीस प्रोसेस” की शुरुआत की है. हालांकि, अभी तक कोई ठोस निर्णय पर तीनों देशों की सहमति नहीं बन पाई है.

सहमति न बनने का एक कारण तुर्की के सख्त तेवर भी है. समिट शुरू होने से पहले ही तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कुर्द आतंकवादियों के खिलाफ उत्तरी सीरिया में एक नया हमला शुरू करने की धमकी दी है.

रूसी विश्लेषक व्लादिमीर सोतनिकोव ने न्यूज़ एजेंसी AFP को बताया कि इस शिखर सम्मेलन का समय कोई संयोग नहीं है. तुर्की भी सीरिया में विशेष सैन्य अभियान करना चाहता है जैसा रूस ने यूक्रेन में किया है.

यूक्रेन-रूस युद्ध के बाद पहली बार एर्दोगन से मिलेंगे पुतिन
यूक्रेन-रूस युद्ध शुरू होने के बाद से ही समझौते को लेकर तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन रूस के राष्ट्रपति से मिलना चाह रहे थे. अब तेहरान में दोनों नेता जब मिलेंगे तो यूक्रेन रूस पर भी वार्ता होने की प्रबल संभावना है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker