कल आयोजित होगी नीट परीक्षा, NTA ने जारी किए जरूरी नियम

NEET 2022: मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट कल 17 जुलाई को देश भर के 546 शहरों में आयोजित होगी। परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम 5.20 बजे तक चलेगी। परीक्षार्थियों को केंद्रों पर आधा घंटा पहले तक यानी 1.30 बजे तक प्रवेश दिया जाएगा। नीट 2022 के लिए इस साल 18 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। नीट परीक्षा के जरिए छात्र देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस समेत विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने परीक्षा से पहले स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। एनटीए ने कहा है कि छात्र चार पेजों के एडमिट कार्ड की कम से कम दो कॉपियां अपने साथ लेकर आएं। एडमिट कार्ड के साथ अपना ऑरिजनल आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि जरूर लाएं। 

नीट एडमिट कार्ड में चार पेजों का ब्योरा
पेज 1: परीक्षा केंद्र की डिटेल व  COVID-19 के संबंध में स्व-घोषणा पत्र।
पेज 2: पोस्टकार्ड साइज फोटोग्राफ।
पेज 3: उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश।
पेज 4: कोविड के संबंध में उम्मीदवारों के लिए एडवाइजरी।

– एनटीए ने कहा है कि  स्टूडेंट्स पेज 1 और पेज 2 भरकर परीक्षा हॉल में इनविजिलेटर को देंगे। पासपोर्ट साइज कलर फोटो एडमिट कार्ड में चिपकाएंगे। स्टूडेंट्स के पास इसकी दो कॉपियां होनी चाहिए। एडमिट कार्ड में तय जगह पर पेरेंट्स के हस्ताक्षर भी होने जरूरी है। डेढ़ बजे के बाद एंट्री हीं दी जाएगी। 

– उम्मीदवारों को परीक्षा पूरी होने पर ओएमआर शीट निरीक्षक को सौंपनी होगी। किसी भी स्थिति में टेस्ट बुकलेट और ओएमआर आंसर शीट का कोई भाग अलग नहीं किया जाएगा। निरीक्षक को उत्तर पुस्तिका सौंपे बिना सीट न छोड़ें।

इन चीजों की है सख्त मनाही
– किसी भी तरह की इलेक्ट्रानिक डिवाइस को लाने की अनुमति नहीं होगी। मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, माइक्रोफोन, कैलकुलेटर, घड़ी लाने की अनुमति नहीं है। 
– कोई खाने की चीज भी परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं है। 
– एग्जाम हॉल में जूलरी पहनकर आने की इजाजत नहीं दी जाएगी। 

नीट ड्रेस कोड ( NEET Dress Code )
– स्लीपर पहनकर आएं। महिलाएं कम हील वाली सैंडल पहनकर आ सकती हैं। जूते पहनकर आने की इजाजत नहीं है। 
– पूरी बाजू वाले कपड़ें पहनकर आने की अनुमति नहीं है।
– अगर कोई उम्मीदवार कल्चरल ड्रेस में आता है तो इन छात्रों को उचित तलाशी के लिए रिपोर्टिंग समय से कम से कम साढ़े 12 बजे केंद्र पर पहुंचना चाहिए।
– जूलरी पहनकर आना भी मना है। सन ग्लासेस, घड़ी, टोपी पहनकर एग्जाम देने की अनुमति नहीं है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker