क्यों ही रही चीनी बियर पाकिस्तान में इतनी लोकप्रिय ?

दिल्लीः पाकिस्तान एक इस्लामिक देश (Pakistan an Islamic Country) है. इस्लाम धर्म में शराब को हराम (Alcohol prohibition) कहा गया है. इसलिए सच्चा मुसलमान कभी शराब नहीं पीता. हैरानी की बात लगती है कि पाकिस्तान में पिछले कुछ सालों से चीनी बियर (Chinese Beer in Pakistan) काफी लोकप्रिय हुई है और उसकी लोकप्रियता बढ़ती भी जा रही है. लेकिन यह सच  है कि इस्लाम जैसे कड़े महजब वाले देश में बियर लोकप्रिय हो रही है. आखिर पाकिस्तान में बियर लोकप्रिय कैसे हो गई और वह भी चीनी बियर में ऐसा क्या है जो उसके ही ब्रांड की बियर पाकिस्तान के कुछ प्रांतों में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं.

कुछ साल पहले पाकिस्तान के पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान में एक चीनी कंपनी ने बियर का प्लांट स्थापित किया था. इस प्लांट से ना केवल बलूचिस्तान बल्कि दक्षिण में सिंध और व्यवसायिक राजधानी कराची तक में  बियर स्पलाई की जाती है. इन इलाकों में बियर की लोकप्रियता बढ़ती हुई देखी जा रही है.

क्यों लोकप्रिय है बियर
चीनी  बियर को पसंद करने वाले कह रहा है कि इसकी लोकप्रियता के कारणों में इसकी शानदार रंगीन पैकिंग, आसानी से उपलब्धता,और इसमें एल्कोहल का सबसे ज्यादा प्रतिशत होना शामिल है. डीयू की रिपोर्ट के मुताबिक ब्लूचिस्तान के एक्साइज एंड टेक्शेसन के डायरेक्टर जनरल मुहम्मद जमान खान बताते है कि हुई कोस्टल ब्रेवरी और डिस्टिलरी लिमिडेट नाम की चीनी कंपनी को 2018 में ही प्लांट का लाइसेंस मिला था.

इस कंपनी ने पिछले साल ही रोजाना 65 हजार से एक लाख लीटर से उत्पादन शुरू किया था. खान ने माना कि शुरू में कंपनी का लक्ष्य चाइना पाकिस्तान इकोनोमिक कॉरिडोर परियोजनाओं में काम कर रहे चीनी लोग ही थे, लेकिन बाद में स्थानीय दुकानदारों को भी बियर बेची जाने लगी और जल्दी ही स्थानीय लोगों में लोकप्रिय हो गई.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker