Disney जल्द ही अपने फेमस कैरेक्टर मिकी माउस का एक्सक्लूसिव राइट खो सकती है, जाने विस्तार से

दिल्ली: दिग्गज अमेरिकी इंटरटेनमेंट कंपनी डिज्नी (Disney) जल्द ही अपने फेमस कार्टून कैरेक्टर मिकी माउस का एक्सक्लूसिव राइट खो सकती है. डिज्नी के साथ 95 साल के साथ के बाद मिक्की माउस सबका हो जाएगा. यानी दुनियाभर में लोकप्रिय इस कैरेक्टर को कोई भी इस्तेमाल कर सकेगा. यह अमेरिकी कॉपीराइट कानून की वजह से होगा.

मिक्की माउस साल 2024 से पब्लिक डोमेन में प्रवेश कर जाएगा. यह 1 अक्टूबर 1928 को यानी 95 साल पहले मार्केट में आया था. अमेरिका में यह वह टाइम फ्रेम होता है जितने में कोई भी आर्टिस्टिक वर्क कॉपीराइट कानून के तहत एक्सपायर हो जाता है. इसका मतलब उस आर्टिस्टिक वर्क को बनाने वाले कलाकार या उस पर अधिकर रखने वाली कंपनी का राइट खत्म हो जाता है.

मिक्की माउस डिज्नी की पहचान भी है और उसका शुभंकर (मैस्कॉट) भी. डिज्नी और मिक्की का साथ जितना लंबा है, इन दोनों के बीच की कहानी भी उतनी ही मजेदार है.

मिकी माउस के बनने की कहानी भी काफी मजेदार है. वॉल्ट डिजनी बिजनेस के विस्तार के लिए किसी नए कॉर्टून कैरेक्टर की तलाश कर रहे थे. कंपनी के चित्रकारों ने गाय, बैल, घोड़ा, मेढक, बिल्ली और कुत्ते बनाए. लेकिन वॉल्ट को कोई भी कैरेक्टर पसंद नहीं आ रहा था. ऑफिस में वॉल्ट डिज्नी की नजर एक दिन चूहे पर पड़ी और मिकी माउस का आइडिया आया.

मिक्की माउस को डिज्नी ने कई बार बचाया
डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मिक्की माउस को कॉपीराइट कानून से डिज्नी ने कई बार बचाया है. 1928 में मार्केट में आने के बाद मिक्की माउस पर से डिज्नी का 56 साल बाद अधिकार खत्म हो जाता. तब अमेरिका में कॉपीराइट कानून 56 साल का था. डिज्नी ने लॉबिंग की और इस टाइम को 75 साल करवा दिया.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker