बिल गेट्स करेंगे 1.60 लाख करोड़ रुपए दान , बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को मिलेगा

दिल्ली: दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल बिल गेट्स ने 2,000 करोड़ डॉलर (करीब 1.60 लाख करोड़ रुपए) दान करने का ऐलान किया है। यह अमाउंट बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दी जाएगी। फाउंडेशन परोपकार के लिए खर्च करने वाले बड़े संगठनों में से एक है। यह कोरोना महामारी और यूक्रेन युद्ध सहित वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए अपना सालाना खर्च बढ़ा रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने बताया, “मैं अपनी पूरी संपत्ति फाउंडेशन को दान करना चाहता हूं। सिर्फ खुद और परिवार के खर्च लायक पैसा रखना चाहता हूं। दुनिया के अमीरों की सूची में मेरा नाम हमेशा बना रहे ऐसा मेरा इरादा नहीं है। आने वाले समय में मेरा नाम नीचे होगा। अंतत: मैं इस सूची से बाहर हो जाऊंगा।’ बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन 2026 तक अपना सालाना खर्च बढ़ाकर 900 करोड़ डॉलर (करीब 71,910 करोड़ रुपए) करना चाहता है ।

कोरोना उभरने से पहले यह सालाना 600 करोड़ डॉलर (करीब 47,940 करोड़ रुपए) खर्च करता था। गेट्स और उनकी पूर्व-पत्नी मेलिंडा ने इस फाउंडेशन को वर्ष 2000 में शुरू किया था। पिछले साल ही गेट्स और मेलिंडा का तलाक हो गया था। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, 11,400 करोड़ डॉलर (करीब 9.11 लाख करोड़ रुपए) की संपत्ति के साथ गेट्स दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी अधिकांश संपत्ति माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों से जुड़ी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker