संसद के मानसून सत्र में महंगाई, अग्निपथ समेत जनहित के कई मुद्दे उठाएगी कांग्रेस

यी दिल्ली। कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को फैसला किया कि वह संसद के आगामी मानसून सत्र के दौरान महंगाई, बेरोजगारी, सेना में भर्ती की नयी ‘अग्निपथ’ योजना और जनहित के कई अन्य मुद्दे दोनों सदनों में उठाएगी। पार्टी के संसद मामलों के रणनीतिक समूह की बैठक में यह फैसला किया गया। बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की। इस बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी, जयराम रमेश, पी चिदंबरम, मणिकम टैगोर और कुछ अन्य नेता शामिल हुए। बैठक के बाद कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने  बताया, ‘‘इस वक्त सबसे बड़ा मुद्दा महंगाई का है। पेट्रोल 100 रुपये के पार हो गया है।

डीजल भी 100 रुपये प्रति लीटर के करीब है। घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1100 रुपये तक पहुंच गई है। महंगाई के मुद्दे पर हम सरकार से जवाब मांगेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सेना में भर्ती की नयी योजना ‘अग्निपथ’ का मुद्दा भी सदन में उठाया जाएगा। यह योजना न सिर्फ युवाओं के हितों के खिलाफ है, बल्कि देशहित के विरूद्ध है। हम इस पर चर्चा की मांग करेंगे।’’ कांग्रेस नेता ने यह भी बताया, ‘‘बेरोजगारी, सीमा पर चीन की आक्रामकता, सरकारी उपक्रमों का निजीकरण, किसानों से किए न्यूनतम समर्थन मूल्य के वादे और जनहित के कई अन्य मुद्दों को भी उठाया जाएगा।’’

गौरतलब है कि संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई को आरंभ होकर 12 अगस्त तक चलेगा। इसमें कुल 26 दिनों की अवधि में 18 बैठकें होंगी। वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को और उपराष्ट्रपति के रूप में एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। संसद का यह सत्र खास रहने वाला है, क्योंकि 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान होना है। दूसरी ओर, उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त को होगा। उपराष्ट्रपति पद के लिए यदि निर्विरोध निर्वाचन नहीं हुआ तो उसी दिन मतों की गणना भी होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker