पीएम फसल बीमा योजना का रजिस्‍ट्रेशन अब डाकघरों में भी करा सकेंगे किसान

दिल्लीः डाकघरों में लगातार सुविधाओं का विस्तार हो रहा है और जनसामान्य की सुविधा के लिए नई सेवाएं शुरू की जा रही हैं. इसी के तहत अब वाराणसी के डाकघरों में किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) का फायदा भी उठा सकेंगे. शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी डाकघरों के कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) से किसान इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि किसान अब डाकघरों के जरिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे. इसके लिए उन्हें खतौनी, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी के साथ ही बैंक पासबुक की जरूरत होगी. वहीं, वह किसी भी डाकघर में रजिस्‍ट्रेशन करा सकेंगे.

कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इसके लिए किसानों को खरीफ फसल के लिए 2 प्रतिशत और रबी फसल के लिए 1.5 प्रतिशत का प्रीमियम अदा करना होगा. बताते चलें कि खरीफ फसलों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत कवर के लिए 31 जुलाई 2022 तक पंजीकरण कराया जा सकता है. वाराणसी परिक्षेत्र के 1699 डाकघरों में किसान इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना?
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को फसल की बुवाई से पहले से लेकर कटाई के बाद तक की सुरक्षा प्रदान की जाती है. यह योजना किसानों के परिवार और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में भी मददगार है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker