‘तूफानी बंटा’ जो गर्मी में ठंडक का अहसास दिलाता है,कैसे पाकिस्तान से पहुंचा देहरादून?

दिल्लीः

अक्सर गर्मियों में लोग कोल्ड ड्रिंक्स पीना खासा पसंद करते हैं. हालांकि कई तरह के ठंडे स्वाद भरे पेय पदार्थों से भी गर्मी दूर होती है. इनमें से कुछ अलग-अलग फ्लेवर की ड्रिंक्स होती हैं, जो अपने स्वाद से अपनी पहचान बनाए रखती हैं. इन्हीं में से एक है बंटा. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में सुमित ड्रिंक्स (Sumit Drinks Toofani Bunta in Dehradun) का तूफानी बंटा काफी मशहूर है. स्थानीय लोगों के साथ-साथ देहरादून आने वाले पर्यटक भी बंटा का स्वाद लेने के लिए सुमित की दुकान पर पहुंचते हैं.

बंटा का जिक्र आते ही आपकी बचपन की यादें ताजा हो गई होंगी. कांच की गोली लगी बोतल का ड्रिंक शायद आज भी आपकी जुबान न भूली हो. देहरादून की दुकान सुमित ड्रिंक्स आपकी इन्हीं यादों को आज भी जिंदा रखे हुए हैं. राजधानी का तूफानी बंटा सबसे हटके है. इसमें कई फ्लेवर आते हैं, लेकिन लेमन बंटा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

दुकान मालिक सुमित कंडारी ने बताया कि उनके दादा मूलचंद कंडारी ने पाकिस्तान के बन्नू शहर में तूफानी बंटा का कारोबार शुरू किया था. भारत और पाकिस्तान के विभाजन के बाद वह परिवार सहित देहरादून आ गए और यहां लोगों को तूफानी बंटा पिलाया, जो उन्हें काफी पसंद आया.

सुमित बताते हैं कि उनके दादा द्वारा शुरू किए गए इस कारोबार ने उन्हें एक पहचान दी. पाकिस्तान के बन्नू शहर में आज भी उनके दादा मूलचंद कंडारी की उस दुकान पर तूफानी बंटा बेचा जाता है, तो वहीं भारत में यह सिर्फ देहरादून में बिकता है. तूफानी बंटा को जल्द ही गोवा में भी बेचने की शुरुआत की जा रही है. इसके साथ उन्‍होंने बताया, ‘उनके बंटा की खास बात यह है कि वह बंटा बनाते हुए बर्फ का इस्तेमाल नहीं करते हैं और यह युवाओं को पसंद आता है.’

सुमित ड्रिंक्स शॉप पर कैसे पहुंचे?
देहरादून के रेलवे स्टेशन से होते हुए धामावाला मार्केट जाएं, जहां आपको इसी बाजार में तूफानी बंटा की दुकान यानी ‘सुमित ड्रिंक्स’ मिल जाएगी. ज्यादा जानकारी के लिए आप इस नंबर 91 8909080808 पर संपर्क कर सकते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker