17 महीने बाद वनडे में नंबर-1 बने जसप्रीत बुमराह , टॉप- 10 में इकलौते भारतीय गेंदबाज

दिल्ली: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में 6 विकेट अपने नाम किए। इस शानदार प्रदर्शन के बाद वह ICC वनडे रैंकिंग में नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं। टॉप-10 रैंंकिंग में वह एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं।

जसप्रीत फरवरी 2020 के बाद पहली बार नंबर-1 बॉलर बने हैं। तब उन्हें न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने पहले पायदान से हटाया था। उस समय बुमराह लगातार 730 दिनों तक नंबर-1 गेंदबाज रहे थे। जसप्रीत कपिल देव के बाद बस दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने थे जो वनडे रैंकिंग में नंबर-1 तक पहुंच पाए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में 3 विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है। शमी 4 पायदान की छलांग लगाते हुए 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं, रवींद्र जडेजा को रैंकिंग में 6 पायदान का नुकसान हुआ है। वह 40वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

बुमराह ने वनडे क्रिकेट में अब तक 71 मैचों में 119 विकेट लिए हैं। उन्होंने ये विकेट महज 24.30 की औसत से लिए हैं। यानी हर एक वनडे विकेट के लिए उन्होंने 25 से कम रन खर्च किए। वनडे में 100+ विकेट लेने वाले किसी भी अन्य भारतीय गेंदबाज का इतना बेहतरीन औसत नहीं है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker