किसानों को बिजली, महाराष्ट्र की भारी बारिश और NDA राष्ट्रपति उम्मीदवार को शिवसेना के समर्थन पर फडणवीस ने कही ये बात

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मीडिया से किसानों को बिजली की समस्या, महाराष्ट्र में बारिश के हालात और एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार को शिवसेना के समर्थन जैसे मुद्दों पर अपनी बात रखी। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मुख्यमंत्री ने ये मंशा व्यक्त की थी कि किसानों को जो बिजली रात में मिलती है उसमें खेती-किसानी करना आसान नहीं होता। उन्हें दिन में बिजली मिलनी चाहिए। इसलिए हमने मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना तैयार की है। जिसके तहत एग्रीकल्चर फीडर को सोलर पर लाने का काम किया जा रहा है। जिसकी वजह से महावितरण के पैसे भी बचेंगे और किसानों को दिन में बिजली मिलेगी। इसका एक पायलट प्रोजक्ट हमने 2018-19 में किया था। वो सक्सेसफुल हुआ था।

फडणवीस ने कहा कि अब उसे फास्टट्रैक करके अगले एक साल में 30 प्रतिशत हमलोग एग्रीफिडर को सोलर पर लाने का प्रयास कर रहे हैं। इसके साथ-साथ हमारी लिफ्ट एरीगेशन स्कीम्स इसको भी सोलर पर लाने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही में जो ग्राम पंचायतें हैं जहां पर बिजली का बिल न भरने से स्ट्रीटलाइट कटे हैं या पानी का कनेक्शन कटा है। उनका पुराना जितना पैसा बकाया है वो सारा का सारा सरकार की ओर से भरे जाएं इसके लिए भी हमने आज योजना तैयार किया है। इसके साथ साथ हम लोगों ने इलेक्ट्रिसिटी विभाग के साथ विभिन्न चीजों का मुआयना किया है। 

महाराष्ट्र में बारिश को लेकर फडणनीस ने कहा कि मुख्यमंत्री ने तुरंत ही घोषणा की जहां पर इस प्रकार से बारिश ज्यादा हुई है वहां सर्वे कर तुरंत रिपोर्ट दिया जाए। उनको जो भी आकस्मिक मदद है वो दी जाए। साथ ही कहीं कोई मृत्यु हुई है उन्हें तुरंत मुआवजा दिया जाए। एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मु को शिवसेना द्वारा समर्थन दिए जाने पर खुशी जताई। फडणवीस ने कहा कि मुर्मु जी को देशभर से समर्थन मिल रहा है और गैर एनडीए दल भी अपना समर्थन दे रहे हैं। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker