US के ड्रोन हमले से मारा गया ISIS सीरिया का सरगना

दिल्लीः

सीरिया में इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह का सरगना मंगलवार को अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया. मारे गए आतंकवादी की पहचान माहेर अल-अगल के तौर पर हुई है. माहेर अल-अगल सीरिया में इस्लामिक स्टेट का प्रमुख था. पेंटागन सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल डेव ईस्टबर्न ने बताया कि हमले के समय माहेर अल अगल अपने एक साथी के साथ मोटरसाइकिल पर सवार था.

यह हमला सीरिया में जिंदयारिस के पास किया गया, जिसमें माहेर मारा गया. जबकि उसका एक साथी गंभीर रूप से घायल हो गया. एनबीसी न्यूज ने यूएस आर्मी सेंट्रल कमांड सेंटकॉम के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा कि माहेर अल-अगल आईएसआईएस के शीर्ष चार नेताओं में से एक था.

अमेरिकी सेना के कर्नल जो बुकिनो ने कहा कि इस हमले से आईएसआईएस के हमला करने की क्षमता कमजोर पड़ेगी. इतना ही नहीं, यह आतंकी संगठन अपने मंसूबो को पूरा करने में सफल नहीं हो सकेगा. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने पुष्टि करते हुए कहा कि अगल अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया है.

सीरियन सिविल डिफेंस फोर्स ने कहा कि अलेप्पो के बाहर एक मोटरसाइकिल को निशाना बनाकर किए गए हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया, लेकिन मारे गए लोगों की पहचान नहीं की.

अगल के बारे में लोगों के पास बहुत ही कम जानकारी उपलब्ध है. हालांकि, सीरिया में उसे इस्लामिक स्टेट के लेवेंट प्रांत का गवर्नर बताया जाता है. यह हमला पांच महीने पहले सीरिया के अतमे शहर में किए गए हमले के पांच महीने बाद अंजाम दिया गया है. उस हमले में इस्लामिक स्टेट के नेता अबू इब्राहिम अल-कुरशी की मौत हुई थी. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि कुरैशी की मौत तब हुई जब उसने पकड़े जाने से बचने के लिए खुद को बम विस्फोट से उड़ा लिया था

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker