सावन में कब है नाग पंचमी?

नाग पंचमी का त्योहार सावन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, पंचमी तिथि के स्वामी नाग देवता है। इस दिन नागों की पूजा का विशेष महत्व होता है। इस साल नाग पंचमी 2 अगस्त 2022, मंगलवार को है।

नाग पंचमी पर नाग देवता की पूजा करना शुभ फलदायी माना गया है। ज्योतिषविर्दों के अनुसार, कुंडली में कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए नाग पंचमी पर नाग देवता की पूजा की जाती है। इसके साथ ही इस दिन दान-दक्षिणा करना भी लाभकारी माना गया है।

नाग पंचमी के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 05 बजकर 42 मिनट से 08 बजकर 24 मिनट तक रहेगा। पूजन की अवधि 2 घंटे 41 मिनट की है।

पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान कृष्ण जब अपने दोस्तों के साथ खेल रहे थे तब उन्हें मारने के लिए कंसने कालिया नामक नाग को भेजा। उसने पहले गांव वालों को परेशान किया। लोग सहम गए।

एक दिन जब भगवान कृष्ण खेल रहे थे तो उनकी गेंद नदी में गिर गई। जब वे उसे लाने के लिए नदी में उतरे तो कालिया ने उनपर आक्रमण कर दिया। देखते ही देखते कालिया की जान पर बन आई।

भगवान श्रीकृष्ण से कालिया ने माफी मांगते हुए गांव वालों को कभी हानि नहीं पहुंचाने का वचन दिया। कालिया नाग पर बालकृष्ण की विजय को नाग पंचमी के रूप में मनाया जाता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker