यूपीवालों से मानसून ने मुंह फेरा,और सताएगी गर्मी

दिल्लीः उत्तर प्रदेश में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है. यूपी में बारिश न होने की वजह से न केवल गर्मी में इजाफा हुआ है, बल्कि मानसून की मेहरबानी न होने की वजह से यूपी के कई इलाकों में सूखे जैसे हालात पैदा हो रहे हैं. इससे फसलों पर भी असर पड़ रहा है. उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में आज भी मौसम साफ रहेगा और लोगों को उमस भरी गर्मी परेशान करेगी. मौसम विभाग की मानें तो इस सप्ताह में बहुत अधिक बारिश देखने को नहीं मिलेगी. हालांकि, पूर्वी यूपी के मुकाबले पश्चिमी यूपी का मौसम थोड़ा खुशनुमान हो सकता है.

मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो 18 जुलाई तक उत्तर प्रदेश में बहुत ज्यादा बारिश की संभावना नहीं है. लखनऊ के आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉक्टर जेपी गुप्ता ने बताया कि पूर्वी यूपी के बाद अब मानसून पश्चिमी यूपी में सक्रिय है. आज यानी 12 और 13 जुलाई को पश्चिमी यूपी में बूंदाबांदी हो सकती है. उन्होंने कहा कि लखनऊ में अगले एक सप्ताह तक यानी 18 जुलाई तक तेज बारिश की कोई भी संभावना नहीं है.

उत्तर प्रदेश और खासकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून के कमजोर होने से बारिश नहीं हो रही है. लोग जहां एक तरफ गर्मी से परेशान हैं तो वहीं दूसरी तरफ किसान अपनी धान की फसल को लेकर चिंतित हैं. कुछ दिनों की बारिश के बाद प्रदेश में बारिश एकदम रूक गई है. कई बार बारिश जैसा मौसम बनता है लेकिन बारिश नहीं होती है. कुछ हिस्सों में हल्की बूंदा बांदी हो रही है मगर इससे कोई बहुत राहत नहीं मिल पा रही है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker