बाढ़ एनटीपीसी की एक यूनिट में गड़बड़ी आने से बिजली का उत्‍पादन हुआ प्रभावित

दिल्लीः

बिहार की राजधानी पटना से इस वक्‍त की बड़ी खबर सामने आ रही है. बाढ़ स्थित NTPC की एक यूनिट में तकनीकी गड़बड़ी आने के कारण बिजली का उत्‍पादन ठप हो गया है. गड़बड़ी वाली यूनिट से बिजली का उत्‍पादन प्रभावित हुआ है. इसका असर बिजली आपूर्ति पर पड़ने की संभावना है. बताया जा रहा है कि खराबी आने के बाद विशेषज्ञ उसे ठीक करने में जुटे हैं, ताकि बिजली के उत्‍पादन को सामान्‍य किया जा सके. बता दें कि बाढ़ एनटीपीसी से बिहार में भी बिजली की सप्‍लाई की जाती है. इस वक्‍त तेज धूप के साथ प्रदेश का पारा चढ़ा हुआ है. ऐसे में बिजली की मांग भी बढ़ी हुई है.

जानकारी के अनुसार, बाढ़ NTPC की यूनिट नंबर-1 के बॉयलर ट्यूब में लीकेज हो गया. इससे इस यूनिट से बिजली का उत्‍पादन ठप हो गया है. बॉयलर में लीकेज होने की वजह से यह बंद हो गया है. बता दें कि बाढ़ NTPC से 1980 मेगावाट बिजली का उत्‍पादन होता है. बॉयलर में खराबी आने से बिजली का उत्‍पादन फिलहाल 1320 मेगावाट ही हो रहा है. इस तरह से इस यूनिट से 660 मेगावाट कम बिजली का उत्‍पादन हो रहा है. बताया जा रहा है कि टेक्निकल टीम को तैनात कर दिया गया है जो गड़बड़ी वाले बॉयलर की मरम्‍मत करने में जुटे हैं. एनटीपीसी के गड़बड़ी वाले बॉयलर को 24 से 36 घंटे में ठीक होने की संभावना जताई गई है.

गौरतलब है कि मार्च 2021 में बाढ़ एनटीपीसी में रिकॉर्ड बिजली का उत्‍पादन हुआ था. बाढ़ एनटीपीस से 19 मार्च 2021 को रिकॉर्ड 100.16% पीएलएफ़ के साथ 31.73 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन किया गया था. इससे पहले 18 मार्च को भी 31.53 मिलियन यूनिट उत्पादन के साथ परियोजना ने रिकॉर्ड उत्पादन किया था. बाढ़ एनटीपीसी के कुशल संचालन से यह संभव हो सका.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker