टेलीकॉम सेक्टर में उतर सकती है अडानी इंडस्ट्रीज , 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में हिस्सा ले सकता है अडाणी ग्रुप

दिल्ली: गौतम अडाणी अब टेलीकॉम सेक्टर में उतरने की तैयारी में है। अडाणी समूह ने इस महीने के आखिर में होने वाले 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में हिस्सा लाने के लिए टेलीकॉम विभाग में आवेदन किया है। जो भी कंपनियां 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में भाग लेना चाहती हैं उन्हें 8 जुलाई तक टेलीकॉम विभाग के पास आवेदन करना था। माना जा रहा है कि तीनों मौजूदा टेलीकॉम कंपनियां रिलायंस जियो, भारतीय एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के अलावा अडाणी ग्रुप भी 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में भाग लेने जा रहा है।

5G स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी 26 जुलाई को होनी है। सरकार ने 600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज और 3300 मेगाहर्ट्ज सहित कई बैंडों में 5G एयरवेव्स को बिक्री के लिए रखा है। 5G के अलावा, 26 GHz, 800 MHz, 900 MHz, 1800 MHz, 2100 MHz, 2300 MHz और 2500 MHz में एयरवेव्स को बिक्री के लिए रखा है। सरकार द्वारा 20 जुलाई को बोली लगाने वालों की अंतिम सूची की घोषणा की जाएगी।

सरकार के मेंडेट के हिसाब से जो भी कंपनी स्पेक्ट्रम खरीदती है उसको 6 महीने से 1 साल के अंदर सर्विस शुरू करनी ही होगी। कई टेलीकॉम ऑपरेटर अपनी तैयारी पूरी कर चुके हैं, ऐसे में वह स्पेक्ट्रम खरीदने के 3 से 6 महीने के अंदर सर्विस शुरू कर सकते है। ऐसे में इस साल के आखिर तक 5G सर्विस मिलने की पूरी संभावना है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker