मस्क ने कहा था कि अगर स्पैम अकाउंट की संख्या 5 फीसदी से कम नहीं रही तो वह डील वापस ले लेंगे

दिल्लीः  तकनीक की दुनिया में ट्विटर और एलन मस्क के बीच हुई बिजनेस डील ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था. एक बार फिर यह बिजनेस डील सुर्खियों में है. दरअसल एलन मस्क लगातार ट्विटर पर बॉट अकाउन्ट (फेक अकाउन्ट) शेयर कर रहे हैं. वहीं ताजा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को सोशल मीडिया के शेयरों में लगभग 4 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है, जिसने 44 बिलियन डॉलर की डील की संभावनाओं के बारे में अनिश्चितता पैदा कर दिया है. वाशिंगटन पोस्ट की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक मस्क की टीम ने कहा कि ट्विटर स्पैम खातों पर अपने आंकड़ों को वेरीफाई नहीं कर सका है. इसके बाद सौदा खतरे में पड़ गया है. फिलहाल डील पर चर्चा ‘बंद’ हो गई है. इस मामले से जुड़े लोगों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि टेस्ला प्रमुख द्वारा दखल ने इस बिजनेस डील को गंभीर खतरे में डाल दिया है.

वहीं ब्लूमबर्ग द्वारा की गई एक रिपोर्ट के बाद इस डील को लेकर मार्केट में फिर हलचल पैदा हो गई है, जिसके बाद ट्विटर के प्रवक्ता ने सफाई देते हुए कहा कि ट्विटर ने डील के समझौते की शर्तों के अनुसार लेन-देन को पूरा करने के लिए मस्क के साथ जानकारी साझा करना जारी रखा है और जारी रखेगा. उन्होंने कहा, ‘हमारा मानना है कि यह समझौता सभी शेयरधारकों के हित में है. हम डील को बंद करने और सहमत मूल्य और शर्तों पर विलय समझौते को लागू करने का इरादा रखते हैं.’

गौरतलब है कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क के बयानों से इस साल की शुरुआत से ही ट्विटर के शेयर की कीमतों में गिरावट आई है. वहीं इंटरनल डाटा एक्सेस दिए जाने के बावजूद भी मस्क की टीम माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर बॉट अकाउन्ट का सटीक आंकड़ा नहीं दे पाई है.

डील पर अनिश्चितता की अटकलों के बीच ट्विटर ने कहा है कि वह रोजाना 10 लाख स्पैम अकाउन्ट हटा रहा है. इससे पहले मस्क ने धमकी दी थी कि अगर यह साबित नहीं होता है कि ट्विटर के कुल यूजर्स में से 5 प्रतिशत से कम स्पैम अकाउन्ट हैं तो वह यह डील वापस ले लेंगे. अमेरिकी सिक्योरिटी और एक्सचेंज कमीशन के अनुमानों के मुताबिक ट्विटर वर्षों से बॉट अकाउन्ट के आंकड़ों का जिक्र कर रहा है. हालांकि, कमीशन ने यह डिस्कलेमर भी दिया है कि यह संख्या अनुमान से अधिक हो सकती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker