सेबी के नाम पर धोखाधड़ी,किसी भी कॉल या मैसेज पर कोई भी डॉक्यूमेंट या पैसा न भेजें

दिल्लीः लोगों को ठगने के लिए ठग हर रोज नए तरीके ईजाद कर रहे हैं. बहुत से लोग इनके झांसे में आकर लुट जाते हैं. अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो हो सकता है कि आपके साथ भी धोखाधड़ी की कोशिश की जाए. ऐसा इसलिए, क्‍योंकि पिछले काफी दिनों से कुछ लोग खुद को सेबी (SEBI) का अधिकारी बताकर निवेशकों को पैसा रिफंड कराने के नाम पर ठग रहे हैं. सेबी ने निवेशकों से ऐसे लोगों से सावधान रहने की अपील की है.

मार्केट रेगुलेटर SEBI ने कहा कि उसकी जानकारी में यह बात आई है कि कुछ लोग सेबी के ‘रिकवरी और रिफंड’ विभाग का अधिकारी बनकर लोगों से धोखाधड़ी कर रहे हैं. ये लोग विभिन्न मामलों का हवाला देकर फोन कॉल के जरिए लोगों को पैसा लौटाने के बारे में गुमराह कर रहे हैं और पैसे ऐंठ रहे हैं. ऐसे लोगों का सेबी से कोई लेना-देना नहीं है.

ऐसे करते हैं धोखाधड़ी
कुछ लोग सेबी का अधिकारी होने का दावा करते हुए लोगों से संपर्क करते हैं और उनको सेबी से रिफंड दिलाने की बात कहते हैं. अगर कोई व्‍यक्ति इनके झांसे में आ जाता है तो फिर वे उससे उसके निजी डॉक्‍यूमेंट मंगाते हैं और प्रोसेसिंग फीस के नाम पर पैसे भी लेते हैं. इस तरीके से धोखाधड़ी की कई मामले सेबी के संज्ञान में आए हैं

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker