कर्नाटक के तटीय इलाकों और मलनाड क्षेत्र में भारी बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ

दिल्लीः कर्नाटक के तटीय इलाकों और मलनाड क्षेत्र में भारी बारिश होने के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। वहीं पड़ोसी महाराष्ट्र में भी भारी बारिश होने के कारण कर्नाटक के कुछ उत्तरी जिलों में बाढ़ की चेतावनी जारी की गयी है। कर्नाटक के जल संसाधन मंत्री गोविंद करजोल ने कहा कि महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण वहां से कृष्णा नदी और उसकी सहायक नदियों में पानी छोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि यह देखते हुए कि अलमट्टी जलाशय में75,200 क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा जा चुका है और ऐसी जानकारी है कि इसके परिणामस्वरूप कृष्णा घाटी में भीषण बाढ़ की आशंका है।

जल संसाधन मंत्री ने कहा कि इसके मद्देनजर बागलकोट और बेलगावी में जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है और सभी एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। दोनों जिलों और आसपास के क्षेत्रों में निचले इलाकों और कुछ पुल-सह-बैराजों के जलमग्न होने की खबरें हैं। कर्नाटक के तटीय और मलनाड जिलों जैसे कोडागु, दक्षिण कन्नड़, उडुपी, उत्तर कन्नड़ तटीय और मलनाड क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश होने के कारण जान-माल का नुकसान हो रहा है।

बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं और कृषि क्षेत्र तथा निचले इलाकों में पानी भर गया है। कोडागु और दक्षिण कन्नड़ जिलों के पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन की भी सूचना मिली है। एहतियात के तौर पर इनमें से ज्यादातर जिलों में स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker