शिंजो आबे के सम्मान में भारत में आज राष्ट्रीय शोक, लाल किला और राष्ट्रपति भवन के राष्ट्रीय ध्वज को झुकाया गया

दिल्लीः जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या के बाद देश में राष्ट्रीय शोक देखा गया जिसके बाद लाल किला, राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाया गया. शिंजो आबे की हत्या कल 8 जुलाई को एक व्यक्ति द्वारा गोली मारकर की गई थी.

बता दें कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की शुक्रवार को एक चुनावी सभा के दौरान भाषण देते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई. पूरी दुनिया इस घटना को लेकर सकते में है. अमेरिका, भारत, पाकिस्तान समेत कई देशों ने दुख की इस घड़ी में अपनी संवेदनाएं जताने के साथ ही जापान की जनता के साथ एकजुटता प्रदर्शित की है. दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक माने जाने वाले जापान में इस घटना ने लोगों को स्तब्ध कर दिया है, जहां बंदूक नियंत्रण संबंधी कड़े कानून हैं.

ट्विटर पर अपनी भावुक प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जापान के उनके पिछले दौरे पर उनकी मुलाकात आबे से हुई थी और इस दौरान उन्होंने कई सारे मुद्दों पर चर्चा की थी. उन्होंने कहा कि वह हमेशा की तरह विनोद और अंतर्दृष्टि से परिपूर्ण थे. मुझे तनिक भी अंदाजा नहीं था कि यह हमारी आखिरी मुलाकात होगी. उनके परिजनों और जापान की जनता के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं. प्रधानमंत्री ने आबे के साथ टोक्यो में हुई अपनी आखिरी मुलाकात से संबंधित एक तस्वीर भी शेयर की.

वहीं पीएम मोदी ने कहा कि मेरे प्रिय मित्रों में शुमार शिंजो आबे के दुखद निधन से मैं हैरान और दुखी हूं और इसे व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं. वह एक शीर्ष वैश्विक राजनेता, एक उत्कृष्ट नेता और एक अद्भुत प्रशासक थे. उन्होंने जापान और विश्व को एक बेहतर स्थान बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker