नए मोटर इंश्योरेंस से ग्राहक को होगा फायदा

दिल्ली: अब आप आपके ड्राइविंग बिहेवियर के आधार पर मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं। भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को ‘पे ऐज यू ड्राइव’ और ‘पे हाउ यू ड्राइव’ जैसे टेलीमैटिक्स-आधारित मोटर इंश्योरेंस कवर लॉन्च करने की अनुमति दी है। बीमाधारक अपनी गाड़ी कितना और कैसे चलाते हैं, इस आधार पर भी प्रीमियम का भुगतान कर सकेंगे।

इसके अलावा अगर आपके पास एक से ज्यादा गाड़ियां हैं तो आप उनका उसी तरह फ्लोटर मोटर इंश्योरेंस ले सकेंगे, जैसे अभी हेल्थ इंश्योरेंस में लेते हैं। फ्लोटर पॉलिसी में एक से अधिक वाहन रखने वाले व्यक्ति को अलग-अलग वाहन के लिए अलग-अलग पॉलिसी लेने की जरूरत नहीं है। इसका प्रीमियम एक कस्टमरी पॉलिसी की तुलना में थोड़ा अधिक होगा, हालांकि यह कई पॉलिसियों को खरीदने की तुलना में बहुत सस्ता होगा।

IRDAI ने जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को 3 नए एड-ऑन जोड़ने की अनुमति दे दी है। ये एड-ऑन हैं, पे एज यू ड्राइव, पे हाऊ यू ड्राइव और फ्लोटर पॉलिसी। फ्लोटर पॉलिसी एक से ज्यादा टू व्हीलर और कार के एक ही मालिक के लिए होगी। पॉलिसी बाजार.कॉम के मोटर इंश्योरेंस रिन्युअल हेड अश्विनी दुबे ने कहा, नए नियमों से उन लोगों को काफी फायदा होगा जो नियमित रूप से वाहन नहीं चलाते हैं या जिनके पास एक से ज्यादा कारें हैं।

उदाहरण के लिए, अगर A नाम का व्यक्ति अपनी कार प्रति माह 200-300 किलोमीटर चलाता है, और व्यक्ति B अपनी कार 1200-1500 किमी प्रति माह चलाता है, तो उन्हें ‘पे-एज-यू-ड्राइव’ मॉडल के तहत समान प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा। इसके अलावा ज्यादा सुरक्षित वाहन चलाने और कम दुर्घटना करने वाले लोगों को भी प्रीमियम कम भरना होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker