विराट को कब तक ढोएगी भारतीय टीम ? 3 साल से फ्लॉप फिर भी टीम में क्यों ?

दिल्ली: हाथ आया पर मुंह न लगा। टीम इंडिया के साथ बर्मिंधम टेस्ट में कुछ ऐसा ही हो गया। मैच के पहले तीन दिन भारतीय टीम जीत की दावेदारी थी लेकिन इसके बाद इंग्लैंड ने बाजी पलट दी। भारतीय टीम इस झटके से बच सकती थी अगर दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली अच्छी बल्लेबाजी कर जाते। वे दोनों पारियों में फ्लॉप रहे।

ऐसा नहीं है कि विराट का फेल होना हैरान करने वाला रहा। वे करीब तीन साल से इसी तरह एक के बाद एक विफलताओं की नई-नई इबारत लिख रहे हैं। विराट खुद उस कसौटी पर खरे नहीं उतर रहे जो उन्होंने बतौर कप्तान अपने खिलाड़ियों के लिए तय किया था।

कोहली ने हमेशा कहा कि वे खुद को बेस्ट मानकर क्रिकेट खेलते हैं। अपने परफॉर्मेंस से उन्होंने लंबे समय तक खुद को बेस्ट साबित भी किया। लेकिन, 23 नवंबर 2019 (विराट के आखिरी शतक की तारीख) के बाद से उनका प्रदर्शन देखिए। 18 टेस्ट मैचों में 27.25 की औसत से सिर्फ 872 रन। शतक एक भी नहीं। बेस्ट होना तो छोड़िए वे इस दौरान दुनियाभर में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप-30 में भी नहीं है। 34वें नंबर पर हैं। सिर्फ भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो भी उनका नंबर चौथा है।

ऐसे प्रदर्शन के बावजूद विराट कोहली ढोए जा रहे हैं। लगातार..बार-बार…। सवाल यह है कि अगर विराट खुद कप्तान होते तो क्या वे इतना साधारण खेल दिखाने वाले बल्लेबाज को प्लेइंग-11 में शामिल करते। इसका जवाब विराट तो देने नहीं जा रहे, लेकिन बतौर कप्तान उनके फैसले बहुत कुछ बयान करते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker