राजस्थान में अगले तीनों दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी,बारिश के आसार

दिल्लीः राजस्थान में मानसून (Monsoon) अभी मेहरबान बना हुआ है. मौसम विभाग ने तीन दिन के लिए राज्य के दक्षिणी जिलों (South district) के लिए येलो अलर्ट और तीन जिलों के लिए ऑरेंज (Orange Alert) अलर्ट जारी किया है. इसके चलते राज्य के कई जिलों में भारी बारिश (Heavy rain) होने का अनुमान है. राजधानी जयपुर (Jaipur) सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में बीते सप्ताह मानसून की पहली अच्छी बारिश दर्ज की गई है.

मानसून का सिस्टम सक्रिय रहने से राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश का दौर पूरे सप्ताह जारी रहने का अनुमान है. इस दौरान कुछ जगहों पर भारी व बेहद भारी बारिश भी हो सकती है.

आज प्रदेश के नौ जिलों में हो सकती है भारी बारिश
मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, फिलहाल उत्तरी ओडिशा और झारखंड के ऊपर एक कम दबाव वाला क्षेत्र बना हुआ है, जिसके असर से पांच जुलाई को राजस्थान के भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, उदयपुर और सिरोही जिले में कुछ जगहों पर भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने इसके मद्देनजर यलो अलर्ट जारी किया है.

इसके साथ ही छह जुलाई को कई जिलों में भारी बारिश के अनुमान को देखते हुए यलो अलर्ट, जबकि राजसमंद, नागौर और पाली में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यह चेतावनी सात और आठ जुलाई को कई और जिलों के लिए भी जारी की गई है. जयपुर सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में बीते सप्ताह मानसून की पहली अच्छी बारिश दर्ज की गई थी. दौसा के लावन में चार इंच और जयपुर के शाहपुरा में पौने चार इंच बारिश पिछले सप्ताह एक ही दिन में दर्ज  की गई थी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker