आज दिल्ली विधानसभा में पेश होगा विधायकों की सैलरी बढ़ाने वाला बिल,अग्निवीर के खिलाफ भी फैसला संभव

दिल्लीः दिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र सोमवार से शुरू होगा। मंगलवार तक चलने वाले सत्र में विधायकों के वेतन बढ़ोतरी से लेकर उपराज्यपाल के कामकाज और निगम चुनाव पर चर्चा होगी। उधर, विपक्ष भी सरकार को घेरने की तैयारी में है। नेता प्रतिपक्ष रामबीर सिंह बिधूड़ी ने सत्र में सरकार को जनहित के मुद्दों पर बात करनी चाहिए, सवालों के जवाब देने चाहिए।

जानकारी के मुताबिक, पहले दिन कानून मंत्री कैलाश गहलोत विधायकों के वेतन बढ़ोतरी से संबंधित विधेयक सदन में रखेंगे। विधेयक में वेतन में 66 फीसदी बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा गया है। सरकार ने पहली बार 2015 में विधायकों का वेतन बढ़ाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था। तब उस प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया था। बीते साल अगस्त में दोबारा प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा गया था। बीते मई में केंद्र ने इस मंजूरी दे दी है उसके बाद एलजी की मुहर लग चुकी है। विधानसभा में विधेयक पास होने के बाद विधायकों को प्रतिमाह हाथ में मिलने वाला वेतन 54 हजार से बढ़ाकर 90 हजार हो जाएगा।

अग्निवीर योजना के खिलाफ आ सकता है प्रस्ताव

सूत्रों की मानें तो सत्र में सरकार केंद्र सरकार के अग्निवीर योजना को वापस लेने की मांग को लेकर प्रस्ताव ला सकती है। पंजाब में आम आदमी पार्टी वाली सरकार यह प्रस्ताव पहले ही ला चुकी है। बीते दिनों कुछ विधायकों ने एलजी से भी इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग कर चुकी है। वहीं दिल्ली सरकार सदन में एमसीडी चुनाव जल्द से जल्द कराने पर चर्चा करा सकती है। दरअसल राजेंद्र नगर उपचुनाव में जीत हासिल करने के बाद पार्टी उत्साहित है। पार्टी चाहती है दिल्ली में जल्द से जल्द एमसीडी चुनाव हो। सत्र के दौरान राजेंद्र नगर चुनाव जीतने वाले विधायक दुर्गेश पाठक पहले दिन सदस्यता की शपथ भी लेंगे। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker