बिहार: बागमती नदी उफान पर,दर्जनों गांवों के घर पानी में समाये

दिल्लीः बिहार के मुजफ्फरपुर में बाढ़ का कहर शुरू हो गया है। जिले के तीन प्रखंड औराई, कटरा और मीनापुर में तबाही का आलम है। इलाके से बहने वाली बागमती नदी उफान पर है। नेपाल की तराई में हो रही लगातार बारिश से इस नदी के जलस्तर में लगातार बढोत्तरी हो रही है। दर्जनों गांवों में घरों में पानी घुस जाने से लोग बांध की ओर पलायन कर रहे हैं। तो दूसरी ओर सड़कों पर पानी चढ़ जाने या बह जाने से गांव का कनेक्शन मुख्यालय से भंग हो गया है।

जिले के औराई में गुरुवार को बागमती का पानी एक दर्जन गांवों में प्रवेश कर गया। इन गांवों में करीब पांच दर्जन घरों में भी पानी घुस गया है। बांध के अंदर की सड़कें व पगडंडी डूब गई है। इससे आवागमन ठप हो गया। घरों में पानी घुसने के बाद लोग बांध पर शरण ले रहे हैं। दूसरी ओर लखनदेई में भी तेजी से पानी बढ़ रहा है।

कटौझा में बागमती खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। जलस्तर बढ़ने से बागमती तटबंध के अंदर विस्थापित बभनगामा पश्चिमी, हरनी, चैनपुर, राघोपुर, तरवन्ना, बाड़ा बुजुर्ग, बाड़ा खुर्द, राघोपुर, चहुंटा कश्मीरी टोला समेत एक दर्जन गांव के चोर में बाढ़ का पानी तेजी से फैल रहा है। दोनों उपधाराओं के साथ अब मुख्य धारा में भी तेज धारा बह रही है। बभनगावां पश्चिमी में 20 से 25 घरों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। चैनपुर में निचले इलाके में लगभग 30 से 35 घरों में बाढ़ का पानी घुसा हुआ है।

औराई के सीओ रामानंद सागर ने बताया कि बागमती का पानी चौर में फैल रहा है। विस्थापित गांव के निचले इलाकों में कुछ घरों में पानी घुसने की सूचना है। प्रभावित गांव के लोगों से ऊंची जगहों पर जाने की अपील की जा रही है। नाव जो उपलब्ध है वह भेजी जा रही है। मोटर वोट व एनडीआरएफ की टीम जिला से मांगी गई है। बचाव की तैयारी कर ली गई है। नाविकों को भुगतान की प्रक्रिया जारी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker