यूपी में सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध,लगेगा जुर्माना

दिल्लीः यूपी में सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगा दिया गया है। सुहागनगरी में शुक्रवार से सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया गया। इसके इस्तेमाल पर भारी जुर्माना भी लगाया जाएगा।

इसको लेकर नगर निगम द्वारा बुधवार से चलाए जा रहे इस अभियान के दूसरे दिन सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले नुकसान को लेकर लोगों को पूरी तरह जागरूक किया। अभियान का शुभारंभ रेलवे स्टेशन से हुआ जिसमें नगर निगम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अलावा दोनों ब्रांड एंबेसडर, पर्यावरण प्रदूषण बोर्ड, रेलवे विभाग के अधिकारियों के अलावा एनसीसी कैडेट भी मौजूद थे।

रेलवे स्टेशन पर एक कार्यक्रम के दौरान अभियान में शामिल सभी अधिकारी, ब्रांड एंबेसडर सीमा रानी, नितेश कुमार जैन ने रेलवे स्टेशन के अलावा रेलवे लाइन पर पॉलिथीन, सिंगल यूज प्लास्टिक के कचरों उठाते हुए डिब्बों में रखा तथा इस तरह के कार्य करने वाले लोगों को इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताया।

उन्होंने रेलवे स्टेशन पर मौजूद यात्रियों को भी सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण को लेकर पूरी तरह जागरूक किया। कार्यक्रम में नगर निगम की ओर से नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रताप सिंह, जोनल सेनेटरी ऑफिसर दलवीर सिंह के अलावा स्वच्छता निरीक्षक अरविंद भारती मौजूद थे।

इसी दौरान रेलवे स्टेशन पर महाशपथ कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें सभी ने शपथ ली कि हम कवि सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करेंगे और न किसी को करने देंगे। स्टेशन मास्टर ने सभी यात्रियों से कहा कि वह नियमों का उल्लंघन न करें अन्यथा उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker