कांगो में उग्रवादियों के द्वारा महिला का अपहरण कर बार-बार किया बलात्कार

दिल्लीः कांगो में उग्रवादियों के द्वारा पहले एक महिला का दो बार अपहरण किया गया। इसके बाद उसके साथ बार-बार बलात्कार किया गया। इसके बाद उसे मानव मांस पकाने और खाने के लिए मजबूर किया गया। कांगो अधिकार समूह ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को इसकी जानकारी देते हुए इसकी निंदा की है

महिला अधिकार समूह फीमेल सॉलिडेरिटी फॉर इंटीग्रेटेड पीस एंड डेवलपमेंट (SOFEPADI) की अध्यक्ष जूलिएन लुसेंग ने 15 सदस्यीय परिषद को कांगो के पूर्व में संघर्ष के बारे में संबोधित करते हुए एक महिला की यह कहानी सुनाई।

आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद कांगो पर एक नियमित ब्रीफिंग के लिए बैठक कर रही थी। यहां मई के अंत से सरकार और विद्रोही समूहों के बीच भारी लड़ाई के कारण जमकर हिंसा हुई है।

लुसेंज ने कहा कि कोडेको उग्रवादियों ने महिला का उस समय अपहरण कर लिया था जब वह परिवार के एक अन्य सदस्यों के लिए फिरौती देने गई थी। महिला ने अधिकार समूह को बताया कि उसके साथ बार-बार बलात्कार किया गया और उसका शारीरिक शोषण किया गया। महिला ने कहा कि उग्रवादियों ने एक आदमी का गला काट दिया।

लुसेंज ने कहा कि महिला को कुछ दिनों के बाद रिहा कर दिया गया था, लेकिन घर लौटने की कोशिश करते समय एक अन्य मिलिशिया समूह ने उसका अपहरण कर लिया। उसके सदस्यों ने भी उसके साथ बार-बार बलात्कार किया। महिला ने कहा, “फिर से मुझे मानव मांस पकाने और खाने के लिए कहा गया।” लुसेंज ने अपनी काउंसिल ब्रीफिंग के दौरान दूसरे उग्रवादी समूह का नाम नहीं लिया। 

CODECO कई सशस्त्र मिलिशिया में से एक है जो लंबे समय से कांगो के खनिज-समृद्ध पूर्व में भूमि और संसाधनों पर लड़ रहा है। कांगो की सेना मई के अंत से M23 विद्रोही समूह के साथ भारी लड़ाई लड़ रही है। इस समूह ने क्षेत्र के विशाल क्षेत्रों को जब्त कर लिया है। संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों को कांगो में 20 साल से अधिक समय से तैनात किया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker