फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है ज्यादा नारियल पानी

 गर्मियों में दिन की शुरुआत नारियल पानी से करने पर न सिर्फ पेट और शरीर को ठंडक मिलती है, बल्कि मोटापे, अपच व डीहाइड्रेशन जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा नारियल पानी का सेवन आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में नारियल पानी का सेवन करने से पहले व्यक्ति को इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए कि इसका सेवन किस समय और कितनी मात्रा में करने से ही उसे इसका पूरा लाभ मिलेगा।

ऐसे में आइए जानते हैं आखिर किन लोगों को नारियल पानी फायदा नहीं नुकसान करता है और इसका सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए।

न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल कहते हैं कि वर्कआउट के समय या बाद में, नारियल पानी का सेवन शरीर को फायदा पहुंचाता है। नारियल पानी खनिज, इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपके ऊर्जा स्तर को तुरंत बढ़ाने में मदद करता है।

यदि आप एक्सरसाइज या व्यायाम के दौरान नारियल पानी पीते हैं, तो यह थकान और निर्जलीकरण की समस्या दूर करे में मदद करता है।

नारियल पानी किसी भी स्पोर्ट्स ड्रिंक का प्राकृतिक विकल्प हो सकता है। इसमें कई अन्य स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की तुलना में अधिक पोटेशियम और इलेक्ट्रोलाइट्स, कम सोडियम और कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं।

नारियल पानी में एंजाइम्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एमिनो एसिड, विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।

खास बात यह है कि यह इलेक्ट्रोलाइट्स और अन्य जरूरी पोषक तत्वों (electrolytes and other essential nutrients) से भरपूर होता है। बावजूद इसके कुछ लोगों के लिए इसका सेवन फायदा नहीं नुकसान पहुंचाता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker