ENG vs IND: कोहली को लेकर किस बात का डर सत्ता रहा उनके फैंस को ?

दिल्लीः मंगलवार दोपहर को जैसे मैं लंदन एअरपोर्ट में उतरकर बर्मिंघम के लिए अपनी यात्रा शुरु करने वाला था तो कुछ भारतीय फैंस भी मुझे मिल गये. करीब दर्जन भर ये विधार्थी को बुधवार को टीम इंडिया का पहला नैट सेशन देखने के लिए बर्मिंघम जा रहे थे. मैंने पूछा कि टेस्ट मैच तो शुक्रवार से है फिर दो दिन पहले नैट्स सेशन के लिए बर्मिंघन पहुंचना थोड़ा चकित करने वाला फैसला लग रहा है. पलक झपकते एक साथ दो फैंस ने कहा- सर, इस टेस्ट को हम विराट कोहली के लिए देख रहें हैं. उसकी हौसला-अफज़ाई के लिए हम जा रहें हैं.

कोहली के लिए पिछले तीन साल टेस्ट क्रिकेट में भले ही बल्लेबाज़ के तौर पर बेहद संघर्षपूर्ण रहे हों लेकिन इंग्लैंड की ज़मीं पर भारतीय फैंस के लिए अब भी वो उम्मीद की सबसे बड़ी किरण हैं. तो क्या हुआ कोहली के बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में पिछले 2.5 साल से एक भी शतक नहीं लगा है. तो क्या हुआ कि 2018 में इंग्लैंड में अपनी बादशाहत मनवाने वाले कोहली 2021 में बेहद साधारण दिखे थे. उनके चाहने वालों को पूरा यकीन है बर्मिंघम में इकलौते टेस्ट मैच के दौरान उन्हें कोहली का वही पूराना विराट रुप ही देखने को मिलेगा.

फैंस के दिल में ये भी एक बात है कि कहीं ये कोहली का इंग्लैंड में आखिरी मैच तो नहीं होगा. ये बात तय नहीं है कि कोहली टी20 और वन-डे टीम का भी हिस्सा होंगे. टी20 सीरीज़ में उनका खेलना मुमिकन नहीं दिख रहा है लेकिन वन-डे सीरीज़ में वो खेलेंगे. लेकिन, फैंस मौजूदा दौर के बेहद कामयाब खिलाड़ी के लिए कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं. उनका करहना है कि अगर टेस्ट मैच के लिए टिकट चाहे कितनी भी महंगी हो वो देखने ज़रुर जायेंगे. फैंस के दिल में यही बात है कि अगर कोहली के शतक का सूखा अगर कहीं टूटेगा तो ये बर्मिंघम का मैदान ही होगा. टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक बनाने के बाद कोहली का बल्ला पिछले 17 टेस्ट से शांत हैं जहां उन्होंने कोई बड़ी पारी नहीं खेली है.

कोहली के चाहने वालों को ये भी चिंता सता रही था कि जिस तरह से कोहली आईपीएल में भी बल्लेबाज़ी को लेकर जूझ रहे थे कही वही रुप उन्हें टेस्ट मैच में भी देखने को तो नहीं मिलेगा. लेकिन, कोहली ने उस आशंका को ख़त्म करने की कोशिश की है. अभ्यास मैच के दौरान कोहली लय में दिखे हैं. उनका आक्रामक अंदाज़ फिर से वापस लौटता दिख रहा है. उनका आत्म-विश्वास भी लौटता दिख रहा है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker