रायपुर पुलिस ने 16 करोड़ के बैंक फर्जीवाड़ा को अंजाम देने वाले 7 आरोपियों को दबोचा

दिल्लीः छत्तीसगढ़ की रायपुर पुलिस ने 16 करोड़ रुपये से ज्यादा के बैंक फर्जीवाड़ा को अंजाम देने वाले 7 आरोपियों को दबोचा है। बदमाशों ने चालाकी से कॉम्पलेक्स तरीके का फ्राड किया। बैंक से फर्जी तरीके से चेक बुक इशु कराए और फिर छत्तीसगढ़ राज्य कृषि मंडी बोर्ड के बैंक खाते से दूसरे खातों में रुपये ट्रांसफर करवा लिए। बैंक से देश के अलग-अलग शहरों के खातों में रुपये आरटीजीएस भी करवाए गए। कुछ दिनों बाद बैंक को पता चला कि जो ट्रांजेक्शन हुए हैं वह गलत तरीके से हुए हैं। बदमाशों द्वारा बैंक को बड़ा चूना लगाए जाने की जानकरी से हड़कंप मच गया। थाने में रिपोर्ट लिखाई गई। पुलिस ने FIR दर्ज होने के 24 घंटे के भीतर रायपुर और हैदराबाद से आरोपियों को गिरफ्तार किया है। बदमाशों से लगभग 85 लाख रुपये भी बरामद किए गए हैं।  

रायपुर एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि एक्सिस बैंक के कलस्टर हेड बी आनंद ने मुजगहन थाना में एफआईआर दर्ज कराई थी कि छत्तीसगढ़ राज्य कृषि मंडी बोर्ड के बैंक खाता से सतीश वर्मा, चंद्रभान सिंह ने अपने अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर फर्जी तरीके से चेक बुक जारी करवाया। चेक बुक मिलते ही उसके जरिये फर्जी तरीके से दूसरे बैंकों में रकम ट्रांसफर कराया। आरोपियों द्वारा बैंक को गलत तरीके से नुकसान पहुंचाने के इरादे से करीबन 16 करोड़ 40 लाख 12 हजार 655 रुपये की धोखाधड़ी की गई थी। पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू की। 

दो अलग-अलग टीमों ने एकसाथ मारा छापा  
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया था। टीम के सदस्यों ने एक्सिस बैंक के कलस्टर हेड बी आनंद से पूछताछ कर पूरी जानकारी एकत्रित की। बैंक के अन्य कर्मचारियों से भी पूछताछ की गई। छत्तीसगढ़ राज्य कृषि मंडी बोर्ड के बैंक खाता क्रमांक 900010025774139 के ट्रांजेक्शन डिटेल निकाले गए। साइबल सेल व खाता नंबर की जांच के बाद एक टीम को हैदराबाद रवाना किया गया। थाना स्तर पर रायपुर में भी 2 अलग-अलग टीमें बनाकर रायपुर व हैदराबाद में एक साथ रेड की कार्रवाई की गई। 

रायपुर से 5 व हैदराबाद से 2 आरोपी पकड़ाए
एसएसपी ने बताया कि हैदराबाद में 2 आरोपी और रायपुर में 5 आरोपियों को एक साथ गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में रायपुर निवासी आरोपी सौरभ मिश्रा ने बताया कि उसने अपने परीचित आबिद खान के माध्यम से उसके परीचित कोटक महेन्द्रा बैंक के गुलाम मुस्तफा के माध्यम से मंडी बोर्ड के कुल 60 करोड़ रुपये को एक्सिस बैंक डूण्डा शाखा में जमा करवाया। 9 आरटीजीएस और 2 ट्रांसफर के जरिए 16 करोड़ 40 लाख 12 हजार 655 रुपये का फर्जी दस्तावेजों के माध्यम से ट्रांसफर करवाया गया। गिरफ्तार किए गए आरोपियों के पास से 84 लाख 95 हजार रुपये जब्त किया गया है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker