ईरान में सभी महिलाओं और किशोर लड़कियों के लिए हिजाब पहनना अनिवार्य

दिल्लीः ईरान की पुलिस ने दक्षिणी शहर शिराज में स्केटबोर्डिंग डे (Skateboarding Event) पर हिजाब न पहनने के लिए कई किशोर लड़कियों को गिरफ्तार किया है. सरकारी मीडिया ने इसकी जानकारी दी. शिराज पुलिस प्रमुख फराज शोजाई के हवाले से न्यूज एजेंसी IRNA ने बताया कि कई लड़कियों ने स्पोर्ट इवेंट के अंत में धार्मिक मान्यताओं और कानूनी नियमों को तोड़ते हुए हिजाब उतार दिए. पुलिस ने कई आयोजकों को भी गिरफ्तार किया है.

डेलीमेल की खबर के अनुसार, इस इवेंट में इस्लामिक नियमों का खुलेआम उल्लंघन करने के आरोप में पांच आयोजकों को हिरासत में लिया गया है. शिराज पुलिस प्रमुख फराज शोजाई ने कहा, ‘न्यायपालिका के सहयोग से, गुरुवार को कई अपराधियों और इस आयोजन से जुड़े लोगों की पहचान की गई और उन्हें गिरफ्तार किया गया.’

रूढ़िवादी देश ईरान में सभी महिलाओं और किशोर लड़कियों के लिए हिजाब पहनना अनिवार्य है. शोजाई ने कहा, ‘धार्मिक और कानूनी नियमों का पालन किए बिना किसी स्पोर्ट्स या नॉन-स्पोर्ट्स इवेंट का आयोजन करना सख्त मना है और आयोजकों को कानून के मुताबिक सख्त सजा दी जाएगी.

ईरान के खिलाफ पश्चिम की ‘सॉफ्ट वॉर’
ईरान में 1979 की क्रांति के बाद से लागू इस्लामिक लॉ के तहत महिलाओं को ऐसा हिजाब पहनना अनिवार्य है जो उनके बालों को छिपाते हुए सिर और गर्दन को ढके. ईरान के कट्टरपंथी इस तरह के आयोजनों, जहां इस तरह के नियमों को नजरअंदाज किया जाता है, को इस्लामिक रिपब्लिक के खिलाफ पश्चिम की ‘सॉफ्ट वॉर’ मानते हैं. हालांकि, तेहरान और दूसरे प्रमुख शहरों में पिछले दो दशकों में नियमों ढील दी गई है जिसके तहत महिलाएं अब अपने हिजाब को थोड़ा पीछे कर सिर खुला रख सकती हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker