नहीं रहे ओडिया के मशहूर एक्टर रायमोहन,100 से ज्यादा फिल्मों में कर चुके है काम

दिल्लीः रायमोहन परिदा (Raimohan Parida) ओडिया सिनेमा (Cinema of Odisha) का जाना-माना है जो अब इस दुनिया में नहीं हैं. हाल ही में उनकी मौत की खबर मिली है जिसके चलते उनके परिजन और प्रशंसकों के बीच शोक की लहर है. रिपोर्ट के अनुसार, फिल्मों, थिएटरों, टेलीविजन और जात्रा में अभिनय कर चुके रायमोहन परिदा शुक्रवार को मृत पाए गए. शुरुआती रिपोर्ट में अभिनेता की मौत का कारण आत्महत्या बताया जा रहा है लेकिन अभी तक उनके अचानक से इस तरह से जीवन समाप्त करने के कारणों का नहीं चल सका.

ओडिया और बंगाली फिल्मों में था रायमोहन का जलवा

रायमोहन परिदा (Raimohan Parida age) का जन्म 10 जुलाई 1963 को हुआ था. उन्होंने 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है जिनमें से 40 बंगाली सिनेमा (Bengali movies of Raimohan) की फिल्में थीं और बाकी सब उड़िया भाषा कीं. अभिनेता ने अपने करियर की शुरुआत उड़िया फिल्म ‘सागर’ से की थी. अभिनेता की लोकप्रिय फिल्मों में ‘बंधना’, ‘छठी चिरदेले तू’, ‘कालीशंकर’, ‘तो बिना मो कहानी आधा’, ‘असिबु केबे साजी मो रानी’, ‘तू थिले मो दारा कहकू’, ‘नीजा रे मेघा मोटे’, ‘तो दर्द नेबी मु साहे जन्म’, ‘दे मां शक्ति दे’, ‘रकते लेखी ना’, ‘मो मन खली तुम्हारी दर्द’, ‘उड़ंडी सीता’ शामिल हैं.

खलनायक के रोल से रायमोहन को मिली लोकप्रियता

उन्होंने फिल्मों (Raimohan Parida movies) के अलावा कई टीवी सीरियल में भी काम किया है. रायमोहन ओडिशा के टॉप जात्रा अभिनेताओं में से एक थे और वे उड़िया जात्रा जगत (Odia Jatra world) के प्रसिद्ध खलनायक थे. उन्हें विलन बनकर अपने चाहने वालों के बीच जबरदस्त लोकप्रियता मिली थी. उनकी कई जात्राएं बहुत लोकप्रिय हैं, वे अपने फेमस डायलॉग ‘हे अनानी’ के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते रहे हैं. परिदा को ओडिशा राज्य फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. उन्हें अभिनंदिया पुरस्कार भी नवाजा गया था. भले ही अब वे संसार में न हों लेकिन उनका अभिनय हमेशा ही उनके चाहने वालों के दिलों में हमेशा एक याद बनकर रहेगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker