स्किन के लिए फायदेमंद है नोबची पौधा,साभार-कैनवा

दिल्लीः नोबची का पौधा स्वास्थ्य  के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. अक्सर इसके मेडिकल गुणों की वजह से इसे  प्रयोग किया जाता है. इस पौधे को घर में भी उगाया जा सकता है और इसके लगाने से घर की शोभा भी बढ़ती है. बिना खुशबू वाला ये पौधा बहुत से घरों में मिल जाएगा. इसको दस बजिया भी बोलते हैं क्योंकि अक्सर सूरज निकलने के बाद 10-12 बजे के बीच ये खिलता है

इस पौधे में एनाल्जेसिक, एंटीबैक्टीरियल, स्केलेटल मसल्स रिलैक्सेंट और हीलिंग, एंटी इंफ्लेमेटरी और रेडिकल स्कैवेंजर्स प्रॉपर्टीज होती है. इसे वैज्ञानिक भाषा में पोर्टूलाका ओलेरेसिया के नाम से जाना जाता है.
गर्मियों में इसका प्रयोग करने से गर्मी से राहत मिल सकती है. इसके साथ ही और भी बहुत से ऐसे लाभ हैं जो नोबची के पौधे से प्राप्त किए जा सकते हैं. आइए जानते हैं उन लाभों के बारे में.

चेहरे के लिए लाभदायक
अगर चेहरे की स्किन में सुधार देखना चाहते हैं तो इस पौधे की पत्तियां लें, इसे पीस कर रोजाना अपने चेहरे पर उसके पेस्ट को लगा लें. ऐसा करने से कुछ दिन के बाद ही नतीजे देखने को मिलने लगते हैं. इसमें विटामिन ई भी होता है और जो चेहरे की स्किन के लिए लाभदायक होता है.

सफेद बालों की समस्या से पाएं छुटकारा 
अगर उम्र से पहले सफेद बाल आ रहे हैं या फिर बाल झड़ना शुरू हो रहे हैं तो इस पौधे का प्रयोग करना काफी फायदेमंद हो सकता है. यहां भी इसकी पत्तियों का पेस्ट बनाना है. अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगा लें. ऐसा रोज करने से बालों की झड़ने और सफेद होने की समस्या से निजात पाई जा सकती है.

चोट और घाव ठीक करने में सहायक
अगर शरीर में किसी भी भाग में चोट या घाव है तो इस पौधे की पत्तियों का पेस्ट बना कर लगाने से वह घाव ठीक होने लगता है. ऐसा करने से दर्द में भी बहुत राहत मिलती है और सूजन भी कम होने लगती है. इस पौधे का पेस्ट लगाने से शरीर में गर्मी भी काफी कम लगती है लेकिन इसका प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker