इंग्लैंड में टीम इंडिया की नींद उड़ा सकते हैं 5 अंग्रेज खिलाड़ी

दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच 1 जुलाई से बर्मिंघम में टेस्ट मैच खेला जाना है। यह वही टेस्ट है जो पिछले साल कोरोना के कारण स्थगित हो गया था। जब सीरीज रुकी थी तो भारत 2-1 से आगे था। अगर यह मैच टीम इंडिया जीत जाती है तो 2007 के बाद पहली बार टीम इंग्लैंड में कोई टेस्ट सीरीज जीतेगी। यानी टीम के पास 15 साल बाद इतिहास रचने का मौका होगा। हालांकि, इंग्लैंड के पास पांच ऐसे खिलाड़ी हैं जो भारत का सपना तोड़ सकते हैं।

39 साल के इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टीम इंडिया के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं। हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 650 विकेट पूरे किए हैं। भारत के खिलाफ इस खिलाड़ी का रिकॉर्ड भी शानदार रहा है। उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ 34 टेस्ट मैच खेले हैं और 133 विकेट झटके हैं। इस दौरान उनका औसत 25.22 का रहा है।

इस साल इंग्लैंड का ये जांबाज खिलाड़ी टेस्ट मैचों में कमाल के फॉर्म में है। 2019 से 2021 तक बेयरस्टो के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला था। वहीं, इस साल इस खिलाड़ी ने 3 शतक लगा दिए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने 50 ओवर में 299 रन का टारगेट चेज कर लिया था। इस मुकाबले में बेयरस्टो के बल्ले से सिर्फ 92 गेंदों पर 136 रन निकले। इसमें 14 चौके और 7 छक्के शामिल थे।

पिछले साल जब टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर गई थी। तब इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज ने भारतीय बल्लेबाजों को खूब परेशान किया था। रॉबिन्सन ने 4 मैच में 21 विकेट झटके थे। उनकी स्विंग होती गेंद टीम इंडिया के बल्लेबाजों को समझ ही नहीं आती। जब गेंद पुरानी हो जाए तो अपने बाउंस और गति से रॉबिन्सन बल्लेबाजों को परेशान करते थे। तीसरे टेस्ट में इस खिलाड़ी ने 81 रन देकर 7 विकेट लिए थे।

बेन स्टोक्स के कप्तान बनते ही इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेवर बदल गए हैं। स्टोक्स के कप्तान बनने से पहले इंग्लैंड को ऐशेज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-0 की करारी हार झेलनी पड़ी थी। वहीं, वेस्टइंडीज की टीम ने अपने घर में उन्हें 1-0 से हराया, लेकिन स्टोक्स के कप्तान और ब्रेंडम मैकुलम के कोच बनने के बाद इंग्लिस टीम पुराने रंग में लौट आई है।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट का बल्ला इन दिनों जमकर बोल रहा है। रूट ने हाल ही टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन भी पूरे कर लिए हैं। टीम इंडिया के खिलाफ रूट का बल्ला तो और जमकर बोलता है।

उन्होंने अब तक टीम इंडिया के खिलाफ 24 टेस्ट मैच खेले हैं और 60.33 के औसत से 2,353 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 8 शतक और 10 अर्धशतक निकले हैं। भारत के खिलाफ पिछले साल इसी सीरीज के पहले चार मैचों में रूट 94 की औसत से 564 रन बनाए थे। कप्तानी छोड़ने के बाद रूट और बेफ्रिक होकर खेल रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker