बूथों पर लगी छात्रों की ड्यूटी,ड्यूटी के दौरान वरिष्ठ अधिकारी भी होंगे मौजूद

दिल्लीः नगरी निकाय और पंचायत के चुनाव में इस बार ग्वालियर जिला प्रशासन और पुलिस एक अनोखा प्रयोग करने जा रहा है। मतदान के लिए प्रशासन इस बार एनसीसी और एनएसएस के छात्र-छात्राओं को विशेष पुलिस अधिकारी बनाने जा रहा है। ट्रेनिंग के बाद अब चुनाव में इनकी ड्यूटी लगाई जाएगी। ड्यूटी के दौरान यह छात्र अधिकारियों के साथ मौजूद रहेंगे और इसके साथ ही मतदान के दौरान हर गतिविधि पर नजर भी रखेंगे।

ग्वालियर में नगरी निकाय और पंचायत चुनाव के दौरान इस बार पुलिस और प्रशासन के पास स्टाफ की कमी नहीं रहेगी। क्योंकि अबकी बार एनसीसी और एनएसएस के छात्र-छात्राएं पुलिस के साथ कदम से कदम मिलाकर मतदान को संपन्न कराएंगे। दरअसल हर बार स्टाफ की कमी से प्रशासन को जूझना पड़ता था लेकिन इस बार इसके लिए एनसीसी और एनएसएस के छात्र-छात्राओं को ट्रेनिंग दी गई है जिनकी ड्यूटी चुनाव में लगाई जाएगी।

एनएसएस के 352 और एनसीसी के 85 छात्र-छात्राओं को मिलाकर कुल 437 छात्र छात्राओं को ग्वालियर के जीवाजी यूनिवर्सिटी के अटल सभागार में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों द्वारा ट्रेनिंग दे दी गई है। अब मतदान के दिन इन सभी की ड्यूटी लगाई जाएगी।

एनसीसी और एनएसएस के  इन छात्र-छात्राओं की ड्यूटी मतदान केंद्र के अलावा पूरे परिसर में लगाई जाएगी , जिससे आने जाने वाले लोगों पर भी नजर रखी जा सके। हालांकि, ड्यूटी के दौरान ये अकेले नहीं रहेंगे बल्कि एक वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेगा। ट्रेनिंग के दौरान इन्हें ड्यूटी की बारीकियां समझाईं गई हैं। इसके अलावा लोगों से व्यवहार कुशलता, जरूरतमंद की मदद करना और आदर्श आचार संहिता के नियमों का पालन करना भी समझाया गया है।

ग्वालियर अपर कलेक्टर इक्षित गढ़पाले का कहना है कि छात्र-छात्राओं की ये नियमित नहीं बल्कि अस्थाई ड्यूटी है। ड्यूटी के बाद इन्हें एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। सिर्फ इतना ही नहीं अच्छा काम करने पर इन्हें वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा। इस ट्रेनिंग के बाद एनसीसी और एनएसएस के छात्र-छात्राएं काफी खुश नजर आ रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker