बिजली कनेक्शन काटने का डर दिखाकर,उपभोक्ता से ले रहे बैंक अकाउंट एवं अन्य व्यक्तिगत जानकारियां

दिल्लीः साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए नित नए तरीके अपनाते रहते हैं। साइबर ठगों ने इस बार बिजली उपभोक्ताओं को अपने निशाने पर लिया है। साइबर ठग ऐसे लोगों को निशाना बना रहे हैं, जिनका बिजली का बिल बकाया है।

ये बिजली कनेक्शन काटने का डर दिखाकर बिजली उपभोक्ता से उसके बैंक अकाउंट सहित अन्य व्यक्तिगत जानकारियां हासिल कर धोखाधड़ी कर रहे हैं। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के पास इस तरह की ठगी की कई शिकायतें आई है। जिसके बाद दिल्ली पुलिस और बीएसईएस ने अलर्ट जारी कर लोगों से सावधान रहने की अपील की है।

ऐसे कर रहे हैं ठगी
एडवाइजरी में बताया गया है कि जालसाज लोगों के फोन नंबरों पर टेक्स्ट मैसेज भेजकर ठगी कर रहे हैं। इस मैसेज में लिखा होता है कि आपके द्वारा भरा गया बिजली बिल अपडेट नहीं हुआ, इसलिए आपका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। जब कोई व्यक्ति मैसेज में दिए गए नंबर पर संपर्क करता है, तो जालसाज उसे उलझाना शुरू करते हैं। बैंक खाते की डिटेल, एनीडेस्क, टीम व्यूअर जैसे रिमोट एक्सेस एप्लिकेशन इंस्टॉल करवाने की कोशिश करते हैं। जैसे ही लोग लिंक को खोलकर जानकारी सांझा करते हैं। वैसे ही फोन हैक हो जाता है और अकाउंट खाली हो जाता है।

एडवाइजरी में बताया गया है कि बिजली बिल संबंधित किसी भी एसएमएस या कॉल करने वाले व्यक्ति को कोई भी जानकारी न दें। न ही किसी अनजान व्यक्ति के कहने पर अपने फोन में कोई ऐप डाउनलोड करें और न ही किसी लिंक पर क्लिक करें। अगर कोई व्यक्ति इस तरह की ठगी का शिकार होता है, तो ठगी की शिकायत पहले 15 मिनट में दिल्ली पुलिस की साइबर सेल को 1930 या फिर https://cybercrime.gov.in/ पर करें। पीड़ित अगर जल्द से जल्द शिकायत करेंगे। पुलिस उतनी ही जल्दी पैसे को आरोपियों के पास जाने से रोक सकती है।

कैसे बचें ऑनलाइन फ्रॉड से

● अनजान नाम से आए ईमेल, एसएमएस के लिंक या अटैचमेंट पर कभी क्लिक न करें।

● किसी भी व्यक्ति के साथ बैंक खाता, एटीएम या डेबिट/क्रेडिट कार्ड नंबर, पासवर्ड और ओटीपी साझा न करें।

● किसी के कहने पर कोई ऐप डाऊनलोड़ न करें।

● बिजली बिल भरने और मीटर काटने से संबंधित मैसेज आए, तो पहले बिजली कम्पनी के नम्बर या फिर वेबसाइट पर जांच करें।

● मीटर काटने का मैसेज आने पर अपने घर के सबसे पास स्थित बिजली कम्पनी के आफिस जाकर अधिकारियों से सम्पर्क करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker