साइबर अपराध का नया पैंतरा,अज्ञात NO से रहे सावधान

दिल्लीः थाना पटेल नगर में एक केस दर्ज हुआ जिसमें एक पीड़िता ने पुलिस को बताया कि उसके नंबर पर कुछ दिनों से एक अनजान नंबर से वीडियो कॉल आ रहा था. एक दिन उसने कॉल उठाया तो एक लड़का अश्लील हरकतें करता दिखा और कुछ ही देर में उसने वही वीडियो भेज दिया. पीड़िता को बदनाम करने और वीडियो को वायरल करने की धमकी दी. दूसरे दिन एक और कॉल आया, जिसमें पीड़िता को क्राइम ब्रांच से कॉल होने और उस पर केस दर्ज करने की बात कही गई. ब्लैकमेलिंग की शिकार पीड़िता से ऐसे कॉल्स के ज़रिये 50 हजार रुपये तक ऐंठ लिये गए और यह डिमांड रुक नहीं रही. हद तो यह है कि एक नहीं, इस तरह के कई केस सामने आ रहे हैं.

दरअसल, साइबर ठग इन दिनों ब्लैकमेलिंग के नये तरीके ईजाद कर रहे हैं. फेसबुक पर किसी भी अनजान लड़की की फेक आईडी बनाकर दोस्ती की रिक्वेस्ट भेजी जाती है. फिर अश्लील मैसेज और वीडियो भेजकर या तो कॉल रिकार्ड किए जाते हैं या आपके फोटो को एडिट कर कोई अश्लील वीडियो बना दिया जाता है. जैसे ही आप इस जाल में फंसते हैं, वैसे ही ब्लैकमेलिंग का धंधा शुरू हो जाता है. अगर आप इस खेल में नहीं फंसते हैं, तो कहानी इसके आगे भी है.

ब्लैकमेलिंग के इस जाल में आप नहीं फंसते हैं, तो साइबर ठग आपको डराने के लिए एक और वीडियो कॉल करते हैं, जिसमें वर्दी में कोई शख्स खुद को पुलिस अधिकारी बताकर धमकाता है कि आपके खिलाफ मुकदमा दर्ज हो सकता है. कुल मिलाकर आप पर एक दबाव बनाया जाता है कि आप ब्लैकमेलर को उसकी मांगी रकम दें. हैरानी की बात यह भी है कि इस जाल में आम लोग ही नहीं, बल्कि नेता भी फंस रहे हैं!

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker