फ्रांस में संसदीय चुनाव में मैक्रों ने बहुमत खोया , 50 से ज्यादा सीटों का नुकसान

दिल्ली: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों संसदीय चुनाव में बड़ा झटका लगा है। 2 महीने पहले ही राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने वाले मैक्रों ने नेशनल असेंबली में बहुमत खो दिया है। अप्रैल में मैक्रों के पास नेशनल असेंबली में 300 से ज्यादा सीटें थीं, जो अब घटकर 245 रह गई हैं। फ्रांस की नेशनल असेंबली में बहुमत के लिए 289 सीटों की जरूरत होती है।

वहीं, दक्षिण पंथी नेता मरीन ली पेन की नेशनल रैली पार्टी और लेफ्ट पार्टियों के गठबंधन के हिस्से बड़ी कामयाबी आई है। ली पेन की पार्टी ने 8 सीटों की बढ़त के साथ अपने संख्याबल को 89 पहुंचा दिया है। दूसरी तरफ NUPES गठबंधन के तले एक साथ चुनाव लड़ने वाली लेफ्ट पार्टियों को 131 सीटें मिली हैं। इन चुनाव परिणामों के फ्रांस की राजनीति में उथल पुथल मच गई है। प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न का कहना है कि हालात हैरान करने वाले हैं। आधुनिक फ्रांस ने कभी इस तरह की नेशनल असेंबली नहीं देखी थी। हमारे देश के लिए यह जोखिम भरी स्थिति है।

इस बार के चुनाव में सिर्फ 46.23% लोगों ने मतदान किया, यानी की आधे भी ज्यादा मतदाता वोटिंग दूर रहे। वहीं, मैक्रों की सरकार में मंत्री रही ब्रिगिट बौर्गुइग्नन, एमेली डी मोंटचलिन और विधानसभा के अध्यक्ष रिचर्ड फेरैंड को हार का सामना करना पड़ा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker