बिहार: पूर्णिया विश्वविद्यालय ने 18 जून को होने वाली परीक्षाओं को स्थगित

दिल्लीः सेना में अग्निवीरों की  भर्ती के लिए केंद्र सरकार की ओर से शुरू की जा रही अग्निपथ योजना के खिलाफ युवओं का विरोध-प्रदर्शन जारी है। बिहार में युवाओं और छात्रों के बिहार बंद के आह्वान को देखते हुए पूर्णिया विश्वविद्यालय ने शनिवार को दोनों पालियों में होने वाली स्नातक पार्ट वन परीक्षा स्थगित कर दी है। परीक्षा नियंत्रक के द्वारा यह जानकारी दी गयी है। इधर, बंद के मद्देनजर शहर से लेकर प्रखंड तक सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है। रेलवे स्टेशन और बस अड्डा के अलावा सरकारी दफ्तरों के आसपास पुलिस प्रशासन के द्वारा सख्ती बढ़ा दी गयी है। अधिकारियों की चौक-चौराहे पर तैनाती भी की गयी है। हालांकि सुबह में बंद का आंशिक असर ही दिख रहा है।

युवाओं के विरोध को देखते हुए आज शनिवार को गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए केंद्रीयबलों की भर्तियों में 10 फीसदी सीटें आरक्षित रखने का ऐलान किया है। यानी सेना में 4 साल की सेवा से मुक्त हुए युवा केंद्रीयबलों की भर्ती में भाग ले सकेंगे। यहां उन्हें चयन में वरीयता मिलेगी। इससे पहले  रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की ओर से भी अग्निवीर भर्ती में आयुसीमा 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का ऐलान किया जा चुका है। 

 रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से ही 4 साल के लिए सेना में अग्निवीरों की भर्ती किए जाने के विरोध में देश के कई हिस्सों में युवा प्रदर्शन कर रहे हैं। बिहार में कई जगह हिंसक प्रदर्शन भी देखने को मिले हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker