आइसलैंड बना दुनिया का सबसे शांत देश, अफगानिस्तान की हालत खराब

दिल्लीः ग्लोबल पीस इंडेक्स- 2022 में भारत 3 पायदान चढ़कर 135वें पर पहुंच गया है. जबकि बीते साल उसे 138वें स्थान पर रखा गया था.

ग्लोबल पीस इंडेक्स- 2022 में भारत 3 पायदान चढ़कर 135वें पर पहुंच गया है. जबकि बीते साल उसे 138वें स्थान पर रखा गया था.

यूरोप सबसे शांतिपूर्ण क्षेत्र बना हुआ है. वहां आइसलैंड यूरोप में लिस्ट में सबसे ऊपर है. डेनमार्क, हंगरी और फिनलैंड यूरोप के 10 सबसे शांतिपूर्ण देशों में शामिल हैं. वहीं, हिंसा के चलते 2021 में वैश्विक अर्थव्यवस्था को1287 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. यह वैश्विक अर्थव्यवस्था का 10.9% है.

इस लिस्ट में अफगानिस्तान सबसे खतरनाक देश की कैटेगरी में टॉप पर हैं. ये लगातार पांचवां साल है, जब अफगानिस्तान को नंबर 1 पर रखा गया है. लेकिन, हाल के महीनों में यूक्रेन को जंग की वजह से ग्लोबल पीस इंडेक्स में काफी नुकसान हुआ है.

पूर्वी यूरोपीय देश में फरवरी में रूस के हमले के बाद से शांति के मामले में ये देश पिछले रैंक से 17 स्थान खिसक गया है. मौजूदा समय में यूक्रेन की रैंकिंग 153 है.

रूस को भी अच्छा खासा नुकसान हुआ है. 163 देशों में रूस का स्थान 160 है. दोनों देशों को वार्षिक रिपोर्ट में “बहुत कम” रेटिंग मिली है.

सबसे बड़ी गिरावट वाले पांच देश यूक्रेन, गिनी, बुर्किना फासो, रूस और हैती हैं. जबकि जिन पांच देशों में सबसे ज्यादा सुधार हुआ उनमें लीबिया, मिस्र, सऊदी अरब, फिलीपींस और अल्जीरिया हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker