मध्य प्रदेश में मानसून ने दी दस्तक गर्मी से मिली राहत

दिल्लीः मध्य प्रदेश में गुरुवार को दक्षिण पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी है। मानसून ने प्रदेश के दक्षिणी हिस्से से प्रवेश किया, जिसके चलते कई स्थानों पर तेज बारिश हुयी। राजधानी भोपाल में भी अगले दो से तीन दिनों में मानसून के दस्तक देने की संभावना है, जिसके कारण अच्छी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। 

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ पीके साहा ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून ने महाराष्ट्र के रास्ते प्रदेश के दक्षिण हिस्से से प्रवेश किया। इसके चलते बैतूल, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, खंडवा सहित कुछ अन्य स्थानों पर बारिश हुई है। उन्होंने बताया कि इन स्थानों को मानसून ने कवर कर लिया है और अब यह आगे की ओर बढ़ रहा है। हालांकि अभी इसकी रफ्तार धीमी है, लेकिन दो से तीन दिनों में इसके राजधानी भोपाल में पहुंचने की संभावना है, जिसके चलते अच्छी बारिश के आसार दिख रहे हैं। 

 आपके यहां कैसा रहेगा मौसम
वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ साहा ने बताया प्रदेश के सागर और जबलपुर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर वर्षा या गरज चमक की स्थिति बन सकती है। वहीं रीवा, शहडोल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में भी कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है। राज्य के उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह, सागर और छतरपुर जिले में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ मध्यम से भारी वर्षा के आसार हैं। इन स्थानों पर अल्पकालिक तेज हवा की संभावना है। इसी तरह से भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल, रीवा संभागों के जिलों के अलावा अनूपपुर, शहडोल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में गरज चमक के साथ बिजली चमकने या गिरने के अलावा अल्पकालिक रूप से तेज हवाएं चल सकती है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker